आज देश की एक बहुत बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री तुमकुरु को मिली है-पीएम मोदी

0
320

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कर्नाटक के तुमकुरु में विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और समर्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि, कर्नाटक संतों और ऋषियों-मनीषियों की भूमि है। अध्यात्म, ज्ञान-विज्ञान की परंपरा को कनार्टक ने हमेशा सशक्त किया है। सिद्ध गंगा मठ की इसमें बहुत बड़ी भूमिका है। उन्होंने कहा कि, संतों के आशीर्वाद से आज कर्नाटक के युवाओं को रोजगार देने वाले, ग्रामीणों और महिलाओं को सुविधा देने वाले, देश की सेना और मेड इन इंडिया को ताकत देने वाले सैकड़ों करोड़ परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। उन्होंने बताया कि, आज देश की एक बहुत बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री तुमकुरु को मिली है। आज तुमकुरु इंडस्ट्रियल टाउनशिप का शिलान्यास हुआ है। इसके साथ-साथ तुमकुरु जिले के सैकड़ों गांवों को पीने के पानी की स्कीमों पर भी काम शुरू हुआ है। उन्होंने बताया कि, कर्नाटका युवा टैलेंट, युवा इनोवेशन की धरती है। ड्रोन मैन्युफैक्चरिंग से लेकर तेजस फाइटर प्लेन बनाने तक, कर्नाटका के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ताकत को दुनिया देख रही है।

पीएम मोदी ने बताया कि, आज सैकड़ों ऐसे हथियार और रक्षा उपकरण हैं, जो भारत में ही बन रहे हैं उनका हमारी सेनाएं उपयोग कर रही हैं। आज आधुनिक असॉल्ट राइफल से लेकर टैंक-पोत, नौसना के लिए एयरक्राफ्ट कैरियर, हेलिकॉप्टर, फाइटर जेट, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भारत खुद बना रहा है। उन्होंने कहा कि, आने वाले समय में तुमकुरु में ही सैकड़ों हेलीकॉप्टर बनने वाले हैं और इससे करीब 4 लाख करोड़ रुपए का बिजनेस होगा। जब इस प्रकार मैन्युफैक्चरिंग की फैक्ट्रियां लगती हैं तो हमारे सेना की ताकत तो बढ़ती ही है, साथ ही हजारों रोजगार और स्वरोजगार के अवसर भी मिलते हैं। उन्होंने आगे कहा कि, यही HAL है जिसे बहाना बनाकर हमारी सरकार पर तरह-तरह के झूठे आरोप लगाए गए। यही HAL है जिसका नाम लेकर लोगों को भड़काने की साजिशें रची गईं, लोगों को उकसाया गया। लेकिन झूठ कितना ही बड़ा क्यों ना हो, सच के आगे एक दिन जरूर हारता है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, आज HAL की ये हेलीकॉप्टर फैक्ट्री, HAL की बढ़ती ताकत, बहुत से पुराने झूठों और झूठे आरोप लगाने वालों का पर्दाफाश कर रही है। उन्होंने कहा कि, आज HAL भारत की सेनाओं के लिए आधुनिक तेजस बना रहा है, विश्व के आकर्षण का केंद्र है। आज HAL डिफेंस सेक्टर में भारत की आत्मनिर्भरता को बल दे रहा है। उन्हसेंने कहा कि, इस साल के गरीब हितैषी, मध्यम वर्ग हितैषी बजट की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। विकसित भारत के निर्माण के लिए सब जुड़ें, सब जुटें, सबका प्रयास कैसे हो, इसके लिए ये बजट बहुत ताकत देने वाला है। उन्होंने बताया कि,ये सर्वप्रिय बजट है, सर्वहितकारी बजट है। सर्वसमावेशी बजट है, सर्वस्पर्शी बजट है। ये भारत के युवा को रोजगार के नए अवसर देने वाला बजट है। ये भारत की नारीशक्ति की भागीदारी बढ़ाने वाला बजट है।

पीएम मोदी नक आगे कहा कि, ये भारत की कृषि को, गांव को आधुनिक बनाने वाला बजट है। ये ‘श्री अन्न’ से छोटे किसानों को वैश्विक ताकत देने वाला बजट है। ये भारत में रोजगार बढ़ाने वाला और स्वरोजगार को बल देने वाला बजट है। उन्होंने कहा कि, इस बजट में मिडिल क्लास के हित में अभूतपूर्व फैसले लिए गए हैं। 7 लाख रुपए तक की आय पर आयकर जीरो होने पर मिडिल क्लास में बहुत उत्साह है। उन्होंने बताया कि, हमारे देश की महिलाओं का वित्तीय समावेश भाजपा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। महिलाओं का वित्तीय समावेश घरों में उनकी आवाज मजबूत करता है। घर के निर्णयों में उनकी भागीदारी बढ़ाता है। उन्होंने कहा कि, हमारी माताएं, बहनें, बेटियां अधिक से अधिक बैंकों से जुड़ें, इसके लिए इस बजट में बड़े-बड़े कदम उठाए गए हैं। हम ‘महिला सम्मान बचत पत्र योजना’ लेकर आए हैं। ​इस योजना के तहत महिलाएं 2 लाख रुपए तक का निवेश कर सकती है जिस पर 7.5% ब्याज मिलेगा।

News & Image Source : (Twitter) @BJP4India

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here