पहली बार इंडोनेशिया में डॉक की सबमरीन

0
187

इंडोनेशिया में भारतीय सबमरीन की तैनाती इस लिए अहम है क्योंकि दक्षिणी चीन सागर के बड़े हिस्से पर चीन अपना दावा करता है। इसे लेकर अन्य आसियान देशों इंडोनेशिया, फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया, ताईवान और ब्रूनेई के साथ चीन का विवाद भी चल रहा है। मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, दक्षिणी चीन सागर को लेकर चीन का कई आसियान देशों के साथ विवाद चल रहा है। इस बीच भारत ने एक बड़ा कदम उठाते हुए पहली बार अपनी सबमरीन इंडोनेशिया भेजी है। विदित हो कि, भारतीय सबमरीन आईएनएस सिंधुकेसरी भारत की नीति आसियान देशों में कूटनीतिक और सैन्य पहुंच को बढ़ाने के तहत इंडोनेशिया के जकार्ता पहुंची है। 3000 टन वजनी आईएनएस सिंधुकेसरी बुधवार को सुंदा खाड़ी से होते हुए जकार्ता पहुंची।

मीडिया सूत्रों के हवाले से प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार, पहली बार किसी भारतीय पनडुब्बी ने डॉक किया है इंडोनेशिया जो विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन के साथ समुद्री विवाद में बंद देशों में से एक है, जो आसियान देशों के लिए जारी समग्र राजनयिक-सैन्य पहुंच के हिस्से के रूप में है। 3,000 टन डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी, INS सिंधुकेसरी, बुधवार को सुंडा जलडमरूमध्य से गुजरने के बाद ‘प्रथम परिचालन टर्नअराउंड’ के लिए जकार्ता पहुंची।

Image Source : Amarujala

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

 

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here