पीएम मोदी और ऑस्‍ट्रेलियाई PM की वर्चुअल मीट, 1500 करोड़ रु का निवेश मिलने की संभावना

0
210

नई दिल्‍ली: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच आज 21 मार्च को द्विपक्षीय शिखर बैठक होने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्‍ट्रेलिया के PM स्‍कॉट मॉरीसन के साथ वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर वार्ता करेंगे।

इस दौरान ऑस्‍ट्रेलिया द्वारा भारत में 1,500 करोड़ रु के निवेश पैकेज की घोषणा करने की संभावना है। पीएम मोदी की इस वर्चुअल मीट से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर की रविवार को ऑस्‍ट्रेलिया के एलेक्‍जेंडर शैलेनबर्ग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत हुई थी, जिसमें दोनों देशों के बीच कई अहम मसलों पर चर्चा हुई और सहमति बनी। दोनों के बीच यह बातचीत रविवार देर शाम दिल्‍ली के हैदराबाद हाउस में हुई। बातचीत में द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की गई और आर्थिक साझेदारी की नई संभावनाओं पर विचार भी हुआ। इसके साथ यूक्रेन के हालात, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और अफगानिस्‍तान के मसले पर भी चर्चा हुई। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों की इस प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत होने के बाद अब दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की वर्चुअल मीट होने जा रही है।

पीएम मोदी और उनके ऑस्‍ट्रेलिया के PM स्‍कॉट मॉरीसन के बीच वर्चुअल मीट के बाद भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय शिखर सम्‍मेलन होगा। जिसमें ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरीसन भारत के विभिन्‍न क्षेत्रों में लगभग 1,500 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा कर सकते हैं।इससे भारत के विकास को और गति मिलेगी।
सूत्रों के अनुसार, भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच इस दौरान अंतरिक्ष, साइबर गतिविधि, तकनीक, कृषि, शिक्षा एवं प्रसारण के क्षेत्र में सहयोग को लेकर भी घोषणाएं होने की संभावनायें हैं।पीएम मोदी और आस्ट्रेलिया के PM स्‍कॉट मॉरीसन के बीच यह दूसरी डिजिटल शिखर बैठक होगी।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here