प्रख्यात संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का निधन

0
221

भारत के मशहूर संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया है, उनका निधन भारत के शास्त्रीय संगीत के लिए एक बडी क्षति है। पंडित शिवकुमार शर्मा पिछले 6 महीने से किडनी से जुडी बीमारी से लड रहे थे।

ज्ञात हो कि पंडित शिव कुमार शर्मा का सिनेमा जगत में एक बहुत बडा योगदान रहा है और बॉलीवुड में ‘शिव-हरी’ के नाम से प्रसिद्ध शिव कुमार शर्मा और हरि प्रसाद चौरसिया की जोड़ी ने कई सारे सुपरहिट गानों में भी संगीत दिया था जिसमें से सबसे प्रसिद्ध गाना ‘चांदनी’ फिल्म का ‘मेरे हाथों में नौ-नौ चूड़ियां’ रहा है, जो दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी पर फिल्माया गया था।

पंडित शिवकुमार शर्मा ने देश-दुनिया में संतूर को एक नई पहचान दिलाई थी। भारत के शास्त्रीय संगीत को नई ऊंचाई में पहुँचाने में उनका महत्वपूर्ण योगदान सदा यादगार रहेगा। 13 जनवरी 1938 को जम्मू-कश्मीर में जन्मे शिव कुमार ने पांच साल की उम्र में गायन और तबला सीखना शुरू कर दिया था। उन्होंने 13 साल की उम्र में संतूर सीखना शुरू कर दिया था।

उन्होंने संगीत की प्रारंभिक शिक्षा अपने पिता से लेकर बाद में संतूर में महारथ हासिल कर ली थी। पंडित शिव कुमार शर्मा को 1986 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, 1991 में पद्म श्री और 2001 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। शिव-हरि की जोड़ी ने ‘सिलसिला’, ‘लम्हे’ और ‘चांदनी’ जैसी फिल्मों में भावपूर्ण संगीत दिया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 15 मई को पंडित शिव कुमार शर्मा का कॉन्सर्ट होना था। सुरों के सरताज को सुनने के लिए कई लोग बेताब थे। शिव-हरी की जुगलबंदी से अपनी शाम रौनक करने के लिए लाखों लोग उनका बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। लेकिन अफसोस, इवेंट से कुछ दिन पहले ही शिव कुमार शर्मा ने इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here