भाजपा ने राज्यसभा चुनावों में 16 में से 8 और कांग्रेस ने 5 सीटों पर जीत हासिल की

0
201
Polling for 16 Rajya Sabha seats from four states to be held today
Polling for 16 Rajya Sabha seats from four states to be held today Image Source : Twitter @airnewsalerts

भारतीय जनता पार्टी ने चार राज्‍यों में राज्‍यसभा की 16 सीटों में से आठ सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस ने कड़े मुकाबले में पांच सीटों पर कब्‍जा किया है। महाराष्‍ट्र में छह, कर्नाटक और राजस्‍थान में चार-चार तथा हरियाणा में दो सीटों के लिए राज्‍यसभा के द्विवार्षिक चुनाव कल सम्‍पन्‍न हुए थे। सभी चारों राज्‍यों के परिणाम आज सुबह तक घोषित कर दिए गए।

हरियाणा और महाराष्‍ट्र में क्रॉस वोटिंग और नियमों के उल्‍लंघन की शिकायतों के बीच आठ घंटे तक मतगणना रुकी रही।

महाराष्‍ट्र में मतगणना में सबसे अधिक देरी हुई। शिवसेना, शरद पवार की राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के सत्‍तारुढ गठबंधन ने छह सीटों में से तीन पर जीत हासिल की, जबकि भारतीय जनता पार्टी को तीन सीटें मिलीं। भाजपा के विजेताओं में केन्‍द्रीय मंत्री पीयूष गोयल, पूर्व राज्‍य मंत्री अनिल बोंडे और पार्टी के नेता धनंजय महादिक शामिल हैं।

राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रफुल्‍ल पटेल, कांग्रेस के इमरान प्रतापगढ़ी और शिवसेना के संजय राउत भी महाराष्‍ट्र से राज्‍यसभा के लिए चुन लिए गए। भाजपा और शिवसेना महाराष्‍ट्र में क्रॉस वोटिंग और मतों की अयोग्‍यता को लेकर निर्वाचन आयोग गए थे।

हरियाणा में भाजपा उम्‍मीदवार कृष्‍ण लाल पंवार और भाजपा तथा इसकी सहयोगी जे.जे.पी. समर्थित निर्दलीय उम्‍मीदवार कार्तिकेय शर्मा राज्‍यसभा की दो सीटों पर विजयी हुए हैं।

कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी को तीन और कांग्रेस को एक सीट मिली है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन, अभिनेता और राजनेता जग्‍गेश और विधान परिषद सदस्‍य लहर सिंह सिरोया भारतीय जनता पार्टी से राज्‍यसभा के लिए चुने गए हैं। बाकी एक सीट पर कांग्रेस के जयराम रमेश विजयी हुए हैं। कांग्रेस के मंसूर अली खान और जनता दल सेक्‍युलर के उम्‍मीदवार कुपेन्‍द्र रेड्डी पर्याप्‍त मत न मिलने के कारण जीत नहीं पाए।

राजस्‍थान में कांग्रेस को राज्‍यसभा की चार सीटों में से तीन पर जीत मिली है। एक सीट पर भाजपा उम्‍मीदवार विजयी हुआ है। कांग्रेस के रणदीप सिंह सूरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी तथा भारतीय जनता पार्टी के घनश्‍याम तिवाड़ी राज्‍यसभा के लिए चुने गए हैं।

अगले महीने राष्‍ट्रपति चुनाव को देखते हुए राज्‍यसभा के चुनाव बहुत महत्‍वपूर्ण हैं। पन्‍द्रह राज्‍यों में राज्‍यसभा की 57 सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव कराए गए थे। इनमें से विभिन्‍न राज्‍यों में कई दलों के 41 उम्‍मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए।

नवनिर्वाचित सदस्‍यों में उत्‍तर प्रदेश से ग्‍यारह, तमिलनाडु से छह, बिहार से पांच, आंध्र प्रदेश से चार, मध्‍य प्रदेश और ओडिसा से तीन-तीन तथा छत्‍तीसगढ़, पंजाब, तेलंगाना और झारखण्‍ड से दो-दो तथा उत्‍तराखण्‍ड से एक सदस्‍य शामिल है।

41 सीटों में से भाजपा को 14 सीटें मिली हैं। इनमें से उत्‍तर प्रदेश से आठ, बिहार और मध्‍य प्रदेश से दो-दो तथा झारखण्‍ड और उत्‍तराखण्‍ड से एक-एक सीट मिली है।

courtesy newsonair

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here