म्यांमार: नोबेल विजेता आंग सान सू की भ्रष्टाचार के आरोप में दोषी करार, 7 साल की सजा सुनाई गई

0
248
म्यांमार: नोबेल विजेता आंग सान सू की भ्रष्टाचार के आरोप में दोषी करार, 7 साल की सजा सुनाई गई
म्यांमार: नोबेल विजेता आंग सान सू की भ्रष्टाचार के आरोप में दोषी करार, 7 साल की सजा सुनाई गई

म्यांमार : म्यांमार की एक सैन्य अदालत ने नोबेल पुरस्कार विजेता नेता आंग सान सू की को और सात साल की जेल की सजा सुनाई है, जिससे उनकी कुल जेल की अवधि बढ़कर अब 33 साल हो गई है। फरवरी 2021 में लोकतांत्रित सरकार का तख्तापलट करने के बाद म्यांमार की सेना जुंटा ने देश के तमाम नेताओं को जेल में बंद कर दिया था और लोगों के चुने हुए नेताओं के खिलाफ वो लगातार सजाओं का ऐलान कर रहा है। दूसरी तरफ म्यांमार में लगातार विरोध प्रदर्शन भी हो रहे हैं।

मीडिया सूत्रों से सामने आई जानकारी के अनुसार एएफपी की खबर के मुताबिक म्यांमार की एक अदालत ने शुक्रवार को भ्रष्टाचार के आरोप में अपदस्थ नेता आंग सान सू की को सात साल की जेल की सजा सुनाई है। नोबेल पुरस्कार विजेता सू की को हेलिकॉप्टर किराए पर लेने और उसका रखरखाव करने से संबंधित भ्रष्टाचार के पांच मामलों में जेल में डाल दिया गया था। नोबेल पुरस्कार विजेता और म्यांमार के दशकों के सैन्य शासन के विरोध की प्रमुख नेता आंग सान सू की को तख्तापलट के बाद से हिरासत में लिया गया था। उनको पहले ही सजा सुनाई जा चुकी है, जबकि वह अपने ऊपर लगे सभी आरोपों से इनकार करती रही हैं।

मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नोबेल अवार्ड से सम्मानित म्यांमार की लोकतांत्रिक नेता को एक फरवरी 2021 को सेना ने गिरफ्तार कर लिया था और उसके बाद से उनके खिलाफ 19 आरोप लगाए गये थे, जिसका सामना वो सैन्य अदालत में कर रही हैं। पिछले 18 महीने से उनके खिलाफ एक के बाद एक सजाओं का ऐलान किया जा रहा है, जिसकी आलोचना दुनियाभर के नेताओं ने की है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पिछले हफ्ते उनकी रिहाई की मांग की थी। शुक्रवार को उन्हें अंतिम पांच आरोपों में सजा सुनाई गई है। सैन्य अदालत ने उन्हें भ्रष्टाचार के एक आरोप में दोषी पाया है।

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi #Myanmar

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here