वन नेशन वन पावर ग्रिड आज देश की ताकत बन चुका है – पीएम मोदी

0
199

आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘उज्ज्वल भारत उज्जवल भविष्य- पावर 2047’ कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि, “पिछले 8 वर्षों में देश में लगभग 1 लाख 70 हजार मेगावाट बिजली उत्पादन की क्षमता जोड़ी गई है। वन नेशन वन पावर ग्रिड आज देश की ताकत बन चुका है। पूरे देश को जोड़ने के लिए लगभग 1 लाख 70 हजार सर्किट किलोमीटर ट्रांसमिशन लाइन्स बिछाई गईं हैं। उन्होंने कहा कि, 8 साल पहले हमने देश के पावर सेक्टर के हर अंग को ट्रांसफॉर्म करने का बीड़ा उठाया। बिजली व्यवस्था सुधारने के लिए चार अलग-अलग दिशाओं में एक साथ काम किया गया- Generation, Transmission, Distribution और Connection. आज हजारों करोड़ रुपयों के जिन projects की launching और लोकार्पण हुआ है, वो भारत की energy security और green future की दिशा में एक अहम कदम है।”

पीएम मोदी ने कहा कि, “अगले 25 वर्षों में भारत की प्रगति को गति देने में एनर्जी और पॉवर सेक्टर की बहुत बड़ी भूमिका है। एनर्जी सेक्टर की मजबूती Ease of doing business के लिए भी जरूरी है और Ease of living के लिए भी उतनी ही अहम है। आज का ये कार्यक्रम 21वीं सदी के नए भारत के नए लक्ष्यों और नई सफलताओं का प्रतीक है। आजादी के इस अमृत काल में भारत ने अगले 25 वर्षों के  विजन पर काम करना शुरू कर दिया है। आपको याद होगा कि आजादी के 70 साल बाद भी देश के 18 हजार गांवों तक बिजली नहीं पहुंच सकी थी। आज के नए भारत में गांवों गांवों में लोग बिजली का उत्पादन कर सकें, इस दिशा में काम हो रहा है। आज के समय में बिजली के बिना जीवन की कोई कल्पना ही नहीं कर सकता। मेरे लिए बहुत संतोष का विषय है कि बीते वर्षों में हमने ऊर्जा के क्षेत्र में पिछली बहुत सी कमियों को दूर कर पॉवर सेक्टर को मजबूती दी है।”

उन्होंने आगे कहा कि, “हाइड्रोजन गैस से देश की गाड़ियों से लेकर देश की रसोई तक चलें, इसको लेकर बीते वर्षों में बहुत चर्चा हुई है। आज इसके लिए भारत ने एक बहुत बड़ा कदम उठाया है। पीएम मोदी ने कहा कि, लद्दाख और गुजरात में ग्रीन हाइड्रोजन के दो बड़े projects पर आज से काम शुरु हो रहा है। लद्दाख में लग रहा प्लांट देश में गाड़ियों के लिए ग्रीन हाईड्रोजन का उत्पादन करेगा। ये देश का पहला project होगा जो ग्रीन हाइड्रोजन आधारित ट्रांसपोर्ट के कमर्शियल इस्तेमाल को संभव बनाएगा। उन्होंने कहा कि, देश में पहली बार गुजरात मे पाइप नेचुरल गैस में ग्रीन हाइड्रोजन की ब्लेंडिंग का भी प्रोजेक्ट शुरू हुआ है। अभी तक हमनें पेट्रोल और हवाई ईंधन में इथेनॉल की ब्लेंडिंग की है, अब हम पाइप नेचुरल गैस में ग्रीन हाइड्रोजन ब्लेंड करने की तरफ बढ़ रहे हैं।”

News & Image Source : (Twitter) @BJP4India

 

 

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here