अग्निपथ योजना : सेना में भर्ती होने वालों को अर्धसैनिक बलों में मिलेगी प्राथमिकता

0
217

देश की सेनाओं की भर्ती के लिए भारत सरकार द्वारा एक महत्वाकांक्षी योजना अग्निपथ की शुरुआत की गई है। जिसके अन्तर्गत 4 वर्ष के लिए युवाओं को सेना में भर्ती किया जाएगा, उसके बाद उन्हें रिटायरमेंट दे दिया जायेगा। गृहमंत्री अमित शाह ने बताया है कि योजना के तहत सेना से रिटायर हुए युवाओं को क्या फायदा मिलने जा रहा है। सरकार ने इसके लिए तैयारी की है।

‘अग्निपथ भर्ती योजना’ के तहत युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सेना में शामिल होने का मौका मिलेगा। साढ़े 17 साल से 21 साल के युवा लड़के और लड़कियां इसके लिए पात्र होंगे। इसके लिए 10वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र आवेदन कर सकेंगे। इसकी शुरुआत 90 दिन के भीतर हो जाएगी।

‘अग्निपथ योजना’के तहत 4 वर्ष पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए केंद्र सरकार ने एक अच्छी खुशखबरी दी है। इस योजना के तहत 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती में प्राथमिकता देने का निर्णय लिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने ट्वीट में लिखा है कि अग्निपथ योजना के युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए पीएम मोदी का एक दूरदर्शी व स्वागत योग्य निर्णय है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here