अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार दक्षिण अफ्रीका को हराया

0
36
अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार दक्षिण अफ्रीका को हराया

मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अफगानिस्तान ने इतिहास रचते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका को पहली बार हरा दिया है। यूएई में खेले गए पहले वनडे मैच में मेजबान ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराया। फजलहक फारूकी की घातक गेंदबाजी के बाद अजमतुल्लाह उमरजई और गुलबदीन नईब ने जुझारू पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई।  टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी की घातक गेंदबाजी के आगे दक्षिण अफ्रीका का टॉप ऑर्डर पूरी तरह से फेल रहा। फारूकी ने अपने पहले पांच ओवर के स्पेल में मात्र 26 रन खर्च कर तीन विकेट चटकाए। वियान मुल्डर ने 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम की लाज बचाई।

मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार, अफगानिस्तान की घातक गेंदबाजी के आगे एक समय 37 रन पर अपने 7 विकेट गंवा दिए थे। ऐसा लग रहा था कि दक्षिण अफ्रीका 50 का भी आंकड़ा नहीं पार कर पाएगी। हालांकि, एक छोर पर खड़े मुल्डर ने टीम को संभाले रखा और स्कोर 100 के पार तक ले गए। दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 33.3 ओवर में महज 106 रन बनाकर सिमट गई। चार बल्लेबाज अपना खाता नहीं खोल सके। यह पहली बार है जब अफ्रीकी टीम अफगानिस्तान के खिलाफ ऑल आउट हुई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान टीम की भी शुरुआत बेहद खराब रही। पहले ही ओवर में गुरबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। इसके बाद ब्योर्न फोर्टुइन दो बड़े झटके दिए। रियाज़ हसन 16 और रहमत शाह 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी मात्र 16 ही रन बना सके। इसके बाद उमरजई और गुलबदीन नईब ने पारी को संभाला। दोनों मिलकर टीम को जीत दिला दी। उमरजई 25 रन और गुलबदीन नईब 34 रन बनाकर नाबाद रहे। अफगानिस्तान ने 26 ओवर में लक्ष्य हासिल कर इतिहास रचा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी भी फॉर्मेट यह अफगानिस्तान की पहली जीत है।

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here