असम सरकार बंद करेगी 34 स्कूल, इन स्कूलों में 10वीं के सभी छात्र हुए फेल

0
198

Assam : असम सरकार ने राज्य के 34 स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है। इसका मुख्य कारण इन स्कूलों का खराब रिजल्ट है। मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इन स्कूलों में 10वीं कक्षा के सभी छात्र बोर्ड परीक्षा में फेल हो गए थे। गुवाहाटी में करीबन 16 स्कूलों के बंद होने के बाद राज्य सरकार ने राज्य के 34 और स्कूलों को बंद करने का नोटिस जारी किया है। इन सभी स्कूलों में एक भी छात्र वर्ष 2022 हाई स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट परीक्षा में पास नहीं हुआ।

मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार, एकत्रीकरण प्रक्रिया के कारण कई स्कूल पहले ही बंद किए जा चुके हैं। शिक्षा विभाग ने छात्रों की कमी और शून्य रिजल्ट के चलते करीब 1,000 से ज्यादा प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों को पहले ही बंद कर दिया है। छात्रों और अभिभावकों में भी प्रतिक्रिया है कि विलय के नाम पर कई शिक्षण संस्थानों को पड़ोसी स्कूलों से जोड़ा गया है। किन्तु कुछ स्कूलों को दूर स्थित संस्थानों से जोड़ने में भी कई जगहों पर छात्रों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मीडिया के हवाले से सामने आई जानकारी के अनुसार, जो स्कूल बंद होंगे, वे इन जिलों से हैं- सात स्कूल कार्बी आंगलोंग जिले से, 5-5 जोरहाट और कछार से, 2-2 धुबरी, गोलपारा, लखीमपुर, नागांव से और 1-1 गोलाघाट, कामरूप, कोकराझार, नलबाड़ी, हैलाकांडी, पश्चिम कार्बी आंगलोंग, चिरांग, दरांग और डिब्रूगढ़ जिलों से हैं। इन स्कूलों के लगभग 500 से अधिक छात्र इस वर्ष माध्यमिक शिक्षा बोर्ड असम द्वारा आयोजित HSLC परीक्षा में शामिल हुए थे। राज्य माध्यमिक शिक्षा विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, बंद पड़े स्कूलों को आसपास के अन्य सरकारी स्कूलों में मिला दिया जाएगा और उनमें शिक्षकों और छात्रों को ठहराया जाएगा।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here