आज चाय की दुकान से लेकर लिट्टी-चोखे के ठेले तक डिजिटल पेमेंट हो रहा है- पीएम मोदी

0
86
Source: Twitter (@BJP4India)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रिपब्लिक समिट में कहा है कि, हमने सत्ता के माइंडसेट को भी बदला है। हम सेवा का माइंडसेट लेकर आए हैं। हमने गरीब कल्याण को अपना माध्यम बनाया है। हमने तुष्टिकरण नहीं, बल्कि संतुष्टिकरण को अपना आधार बनाया है। आज गरीब से गरीब को भरोसा मिला है कि जो उसके हक का है, वो उसे जरूर मिलेगा और यही सच्चे अर्थ में सामाजिक न्याय है।

उन्होंने कहा कि, हमारे डिजिटल इंडिया अभियान की भी आज विश्वभर में चर्चा है। डिजिटल इंडिया को भी एक समय में डिरेल करने की कोशिश हुई थी। पहले देश को डाटा बनाम आटा की डिबेट में उलझाया गया। इन्होंने क्या-क्या प्रपंच नहीं किए। मेरा मजाक उड़ाते थे। आज चाय की दुकान से लेकर लिट्टी-चोखे के ठेले तक डिजिटल पेमेंट हो रहा है। उन्होंने बताया कि, पहले मनरेगा का पैसा कोई और हजम कर जाता था, इसमें गरीब का, मजदूर का नुकसान होता था। हमने मनरेगा का बजट बढ़ाया, transparency भी बढ़ाई। हमने पैसा सीधे बैंक अकाउंट में भेजना शुरू किया। 2014 के बाद मनरेगा के तहत गरीबों के पक्के घर भी बने, कुएं, नहरें, पशुओं के शेड… ऐसे लाखों काम हुए हैं। आज मनरेगा का पैसा उस मजदूर के पास जा रहा है, जो अपना पसीना बहा रहा है।

पीएम मोदी ने यहाँ कहा कि, ये भ्रष्टाचारियों का कितना भी बड़ा गठजोड़ क्यों न बना लें, सारे भ्रष्टाचारी एक मंच पर आ जाएं, सारे परिवारवादी एक ही जगह पर आ जाएं, लेकिन मोदी अपने रास्ते से लौटने वाला नहीं है। भ्रष्टाचार और परिवारवाद के खिलाफ मेरी लड़ाई जारी रहेगी, मैं देश को इन चीजों से मुक्त कराने के लिए प्रण लेकर के निकला हुआ इंसान हूं। अगर इनकी लड़ाई सिर्फ एक व्यक्ति मोदी से होती तो ये बहुत पहले सफल हो जाते, लेकिन ये अपनी साजिशों में इसलिए सफल नहीं हो पा रहे हैं, क्योंकि इन्हें मालूम ही नहीं है कि ये सामान्य भारतीय के विरूद्ध लड़ रहे हैं, उनके खिलाफ खड़े हुए हैं।

पीएम मोदी ने बताया कि, आज सरकार इतना काम कर रही है, जमीन पर लोगों को लाभ भी मिल रहा है फिर भी कुछ लोगों को मोदी से इतनी परेशानी क्यों है? ये नाराजगी इसलिए दिख रही है, वो इसलिए हैं क्योंकि कुछ लोगों की काली कमाई के रास्ते मोदी ने हमेशा-हमेशा के लिए बंद कर दिए। DBT हो, बिजली, पानी, टॉयलेट जैसी सुविधाएं गरीब व्यक्ति तक पहुंचाने की योजनाएं हों, इन सभी ने Ground Level पर एक क्रांति ला दी है। इन योजनाओं ने देश के गरीब से गरीब व्यक्ति को भी सम्मान और सुरक्षा के भाव से भर दिया है। देश में गरीब को पहली बार Security भी मिली है, Dignity भी मिली है। जिन्हें दशकों तक यही एहसास दिलाया गया था कि वो देश के विकास पर बोझ हैं, वो आज देश के विकास को गति दे रहे हैं।

उन्होंने बताया कि, 2019 में मैंने इसी रिपब्लिक समिट में कहा था कि पीएम आवास योजना के तहत हमने 5 साल में डेढ़ करोड़ परिवारों को घर दिया है। अब ये आंकड़ा बढ़कर पौने 4 करोड़ से ज्यादा हो चुका है। इनमें से ज्यादातर घरों का मालिकाना हक हमारी माताओं-बहनों के नाम पर है। बीते 9 वर्षों में हमने 10 वें नंबर की अर्थव्यवस्था से 5वें नंबर तक की लंबी छलांग लगाई है और ये सब 100 साल के सबसे बड़े संकट के बीच हुआ है।

 

 

 

News Source: Twitter (@BJP4India)

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here