ईरान में आया 6 तीव्रता का भूकंप, कल जापान में हिली थी धरती, 20 लाख घरों की बिजली गुल

0
240

दक्षिणी ईरान में गुरुवार को सुबह-सुबह तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इस भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 6 मापी गई है. भूकंप का केंद्र धरती से 10 किमी की गहराई में था. हालांकि अभी ईरान में किसी के भी हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. इससे पहले बुधवार को जापान में भूकंप के बेहद तेज झटके महसूस किए गए थे. इनकी तीव्रता 7.1 मापी गई थी.

मीडिया रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि जापान में 7.1 तीव्रता का यह भूकंप बुधवार को रात 8.06 बजे आया था. यह टोक्‍यो से 297 किमी दूर था. समाचार एजेंसी एएफपी ने टोक्‍यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी के हवाले से बताया है कि जापान में आए इस भूकंप के कारण देश के करीब 20 लाख घरों की बिजली गुल हो गई है. भूकंप के यह झटके बेहद तेज थे. जिनके बाद सुनामी का अलर्ट जारी किया गया था.

यह भी जानकारी सामने आई है कि रात में जापान में आए भूकंप के कारण हुई घटनाओं में दो लोगों की मौत हुई है. साथ ही बड़ी संख्‍या में लोग घायल भी हुए हैं. इस भूकंप के करण जापान के शिरोइशी में एक बुलेट ट्रेन भी पटरी से उतर गई है. 2011 में आई आपदा के 11 साल पूरे होने के कुछ दिनों बाद यह भूकंप आया है। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि सुनामी का खतरा अब नहीं है. हालांकि जापान मौसम विज्ञान विभाग ने कम खतरे की चेतावनी जारी की है. टोक्यो समेत पूर्वी जापान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here