उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी का प्रकोप, केरल-तमिलनाडु समेत इन राज्यों में भारी बारिश

0
56

मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मौसम विभाग के मुताबिक, 20 मई से 23 मई, 2024 तक भारत के विभिन्न क्षेत्रों में एक सप्ताह अशांत मौसम रहेगा। मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बारिश, बिजली गिरने और 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का संकेत दिया गया है। वहीं राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में गर्मी की लहर जारी रहेगी। देश में मौसम के दो रूप देखने को मिल रहे हैं। कहीं बारिश और तेज हवाओं से हाल-बेहाल है तो कहीं सूरज आग उगल रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 20 मई से 23 मई, 2024 तक भारत के विभिन्न क्षेत्रों में एक सप्ताह अशांत मौसम रहेगा। मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बारिश, बिजली गिरने और 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का संकेत दिया गया है। वहीं कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से विशेष रूप से, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और लक्षद्वीप में चयनित दिनों में भारी बारिश होने की उम्मीद है, जबकि तमिलनाडु और केरल में इस अवधि के दौरान अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है।

जानकारी के लिए बता दें कि, इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है। विशेष रूप से निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश होने की संभावना है। कोंकण, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और मध्य भारत को भी इसी तरह की मौसम स्थितियों का सामना करना पड़ेगा। असम और आस-पास के क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण के कारण पूर्वोत्तर राज्यों में तेज हवाओं के साथ व्यापक बारिश होने की संभावना है। इसके विपरीत अफगानिस्तान और उत्तरी पाकिस्तान पर बने पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर भारत में छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी। दिल्ली में 20 से 23 मई तक के लिए लू का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान तेज गर्म हवाएं चलने की आशंका है। इस सप्ताह दिल्ली का पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में गर्मी की लहर जारी है। मध्य भारत और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है। उत्तर पश्चिम भारत में दो दिनों के बाद धीरे-धीरे तापमान बढ़ने का अनुमान है।

Image Source : social media

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here