बेंगलुरु में खेलो इंडिया विश्‍वविद्यालय खेलों का शुभारंभ

0
216
उपराष्‍ट्रपति एम वैंंकैया नायडू ने बैंगलुरू में एक भव्‍य समारोह में खेलो इंडिया विश्‍वविद्यालय खेलों का शुभारंभ किया। दस दिन तक चलने वाले इन खेलों में देशभर के दो सौ विश्‍वविद्यालयों के चार हजार से अधिक खिलाडी भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर उपराष्‍ट्रपति ने भारतीयों की खेल क्षमता पर जोर दिया और उन्‍हें उचित अवसर दिए जाने का आह्वान किया। उन्‍होंने कबड्डी और खो-खो जैसे स्‍वदेशी खेलों को प्रोत्‍साहित करने पर बल दिया। उपराष्‍ट्रपति ने स्‍वस्‍थ जीवन शैली तथा स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक आहार के सेवन तथा जंकफूड से बचने का आग्रह किया। उन्‍होंने कहा कि भारतीय आहार में भरपूर पोषक तत्‍व होते हैं। श्री नायडू ने हाल ही में अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतियोगिता में 19 पदक जीतने पर पैरा एथलीट्स की सराहना की। उद्घाटन अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक वीडियो मैसेज में कहा कि खेल राष्‍ट्र की शक्ति को बढाते हैं। उन्‍होंने खिलाडियों से अपने प्रदर्शन के माध्‍यम से राष्‍ट्र का गौरव बढाने को कहा।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि ये खेल उभरते खिलाडियों को आगे बढने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं। इन खेलों का आयोजन प्रधानमंत्री की परिकल्‍पना पर किया गया है।
मुख्‍यमंत्री बसवराज बोम्‍मई ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि खेलों का आयोजन बैंगलुरू में हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि खेलो इंडिया गेम्‍स देश भर के खिलाडियों के लिए अपनी प्रतिभा प्रदर्शन का सुनहरा अवसर है। राज्‍यपाल थावरचंद गहलोत ने कहा कि खेल संस्‍कृति से स्‍वस्‍थ जीवनशैली को बढावा मिलेगा।
उद्घाटन समारोह में लेजर शो, मल्‍लखंभ प्रदर्शन और विभिन्‍न सांस्‍कृतिक दलों द्वारा ड्रम बीट्स की प्रस्‍तुति ने दर्शकों को मंत्रमुग्‍ध कर दिया। संगीत निर्देशक चंदन सेट्टी ने खेलो इंडिया गीत गाया।

courtesy newsonair

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here