ऑस्ट्रेलिया में एंथनी अल्बानीस अगले प्रधानमंत्री होंगे

0
225

ऑस्ट्रेलिया में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की संसदीय चुनावों में हार के बाद लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बानीस देश के अगले प्रधानमंत्री होंगे। चुनाव के शुरूआती नतीजों से पता चलता है कि लेबर पार्टी ने सरकार गठन के लिए जरूरी 76 सीटों में से 72 सीटों पर जीत हासिल कर ली है। संसदीय चुनाव मतगणना अभी चल रही है। शनिवार शाम को मतदान खत्म होने के कुछ देर के बाद मतों की गिनती शुरू हो गई थी।

श्री अल्बानीस ने अपने विजयी भाषण में देश को एकजुट बनाए रखने, जलवायु परिवर्तन से निपटने, वृद्ध लोगों की देखभाल से जुड़े संकट को दूर करने का वादा किया। उन्होंने संघीय अखंडता आयोग बनाने की भी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

इससे पहले प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने सिडनी में टेलीविजन पर दिए गए भाषण में कहा कि मतगणना अभी अधूरी है लेकिन विपक्षी लेबर पार्टी के सरकार बनाने की संभवना है। श्री मॉरिसन ने कहा कि उन्होंने विपक्ष के नेता से बात की है और एंथनी अल्बानीस को चुनाव में विजयी होने पर बधाई दी है।

श्री मॉरिसन ने कहा कि वे लिबरल पार्टी के नेता का पद छोड़ देंगे। श्री मॉरिसन नेतृत्व में कई बार परिवर्तन के बाद 2018 में प्रधानमंत्री बने थे। छह राज्यों के संघ ऑस्ट्रेलिया में संसदीय प्रणाली चल रही है। प्रतिनिधि सभा में कुल एक सौ 51 सीटें हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया में लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बनीज को संसदीय चुनाव में जीत पर बधाई दी है।

एक ट्वीट में, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वे व्यापक सामरिक साझेदारी को और मजबूत करने तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साझा प्राथमिकताओं के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं।

विदेश सचिव विनय मोहन क्‍वात्रा ने कहा कि तोक्यो क्‍वाड सम्‍मेलन में श्री मोदी के ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करने की संभावना है।

courtesy newsonair

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here