कश्यप ऋषि की धरती(कश्मीर) पर हुए तांडव का दृश्य है ‘‘The Kashmir Files’’

1
332

Team DA View: 19 जनवरी 1990 को कश्मीर में क्या हुआ था ? इसकी पूरी सच्चाई का खुलासा “#The Kashmir Files” देखकर पता चल जायेगा कि वहाँ किस प्रकार पाशविक तांडव किया गया था। इस फिल्म को देखकर जो आये हैं तो वे जवाब कम दे पाते हैं और रोते ज्यादा हैं। आखिर कश्यप ऋषि की धरती कश्मीर पर कश्मीरी पंडितों और हिन्दुओं के साथ ऐसा अमानवीय और क्रूर अत्याचार किसके संरक्षण में हुआ और इस जघन्य पाशविकता को देश-दुनिया से क्यों छुपाया गया। “The Kashmir Files” में कश्मीरी पंडितों और वहाँ के हिन्दुओं पर हुए घोर अत्याचार की सच्चाई को निर्भिकता से लोगों के सामने लाया गया है। इस फिल्म के दृश्य तो आँखों से उतरकर दिल में स्वतः आ जाते हैं तब भारतीयता का दर्द कराहने लगता है। कश्मीरी हिन्दुओं की दर्दभरी दास्तां का Real Vision है “The Kashmir Files” और भारत के सिनेमा जगत के लिए यह एक जागृत चेतना है। हमारे PM नरेंद्र मोदी ने भी “The Kashmir Files” के बारे में कहा है कि-कश्मीर में सत्य को दबाया गया और “The Kashmir Files” में सत्य को दिखाया गया। PM मोदी ने बहुत ही कम शब्दों में कश्मीरी पंडितों और हिन्दुओं के दर्द को गहराई से महसूस कर भारतीय जनमानस के दिलों को छू लिया है। इस सच को जिस प्रकार विवेक अग्निहोत्री और उनकी टीम ने देशवासियों के सामने लाया है वो हर भारतीय के लिए अविस्मरणीय रहेगा।
32 वर्ष पूर्व हुई त्रासदी के कारण पंडित पुष्करनाथ और उनके जैसे लाखों कश्मीरी पंडितों और हिन्दुओं को आखिर क्यों एक रात में अपना सब कुछ छोड़कर घाटी से भागना पड़ा। आज, जिस तबाही को सिनेमा के पर्दे पर देखकर लोग रो रहे हैं, तो यह सोचना पड़ेगा कि उस वक्त कश्मीरी पंडितों और वहाँ के हिन्दुओं पर क्या बीती होगी ? क्योंकि इनके पास उस वक्त सिर्फ तीन विकल्प थे। धर्म परिवर्तन करो, भाग जाओ या मर जाओ। कश्मीरी पंडित और वहाँ के हिन्दुओं के साथ जो दर्दनाथ तांडव घटित हुआ, उसकी खुली किताब है “The Kashmir Files”। इस फिल्म को अभी तक जिसने भी देखा है, उसकी आँख से ज्यादा उसका दिल और दिमाग रोया है।
दर्शकों का कहना है कि इस फिल्म को कहानी कहना, कश्मीरी पंडितों और वहॉं के हिन्दुओं का अपमान है। यह फिल्म एक सच्चाई है। अभिनेता अनुपम खेर ने तो अपने साक्षात्कार में कहा है कि इस फिल्म के हर सीन को शूट करने के बाद वे रोये हैं। इस फिल्म में अनुपम खेर के किरदार ने तो भारतीय जनमानस की आत्मा को रूला दिया है। इसके संवाद निःशब्द कर देते हैं। जो कुछ भी इसमें पल-पल, क्षण-क्षण चलता है उसने भारतीयों की आत्मा को झकझोर दिया है, क्योंकि इस फिल्म के Director ने वो दर्दनाक मंजर भारतीय जनमानस के समक्ष खोलकर रख दिए हैं जिसे देखकर एक सदमा लगता है, ग्लानी महसूस होती है कि कश्मीरी पंडितों और वहॉं के हिन्दुओं पर इतना घनघोर जुल्म हुआ, आखिर इस घृणित कृत्य का जवाबदार कौन है?
कश्मीर वो है, जहॉं भरत मुनि ने नाट्य शास्त्र लिखा, कश्मीर वो है जहॉं पंचतंत्र लिखा गया। आखिर कश्यप ऋषि की पावन धरती कश्मीर पर घटित इस सच्चाई को किस रणनीति के तहत भारतीयों से दूर रखा गया और इसके गौरवशाली इतिहास की जानकारी से सबको क्यों वंचित रखा गया इसे भी समझना हो तो “The Kashmir Files” को देखकर समझा जा सकता है।

Google search engine

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here