केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कल PCIM&H के लिए ‘ई-ऑफिस’ और ऑनलाइन पोर्टल का किया उद्घाटन

0
46
केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कल PCIM&H के लिए 'ई-ऑफिस' और ऑनलाइन पोर्टल का किया उद्घाटन
Image Source: Twitter @sarbanandsonwal

कल केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने भारतीय चिकित्सा और होम्योपैथी के लिए फार्माकोपिया आयोग (पीसीआईएमएंडएच), गाजियाबाद का दौरा किया और ‘पीसीआईएम एंड एच के ई-ऑफिस पोर्टल’ और ‘ऑनलाइन पोर्टल’ का उद्घाटन किया। इस ऑनलाइन पोर्टल को औषधकोश विषय पर लेख की सॉफ्टकॉपी तक पहुंच को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है।

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने फार्माकोग्नोसी, फाइटोकेमिस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, हर्बल गार्डन और आयुष की दवाओं के कच्चे दवा भंडार जैसी प्रयोगशालाओं का भी निरीक्षण किया। आयुष मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला भारतीय चिकित्सा एवं होम्योपैथी के लिए फार्माकोपिया आयोग (पीसीआईएमएंडएच) सक्रिय रूप से आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी और होम्योपैथिक (आयुष) दवाओं का मानकीकरण करने एवं गुणवत्ता नियंत्रण करने में लगा हुआ है और फार्माकोपिया के रूप में उनके मानकों को प्रकाशित करता है।

अपने संबोधन में, केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि पीसीआईएमएंडएच आयुष दवाओं की गुणवत्ता को बनाए रखने में अपना उल्लेखनीय योगदान दे रहा है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि पीसीआईएमएंडएच के पास जानकार वैज्ञानिकों एवं तकनीकी कर्मचारियों की टीम मौजूद है। उन्होंने आगे कहा कि योग को वैश्विक स्तर पर स्वीकार किया गया है और जीवन में योगाभ्यास करने से बीमारियों का प्रबंधन करने में बहुत सहायक प्राप्त होती है और बीमारियों की रोकथाम करने में भी यह बहुत सहायता प्रदान करता है।

इस कार्यक्रम के दौरान आयुष मंत्रालय के सलाहकार (आयुर्वेद), डॉ. कौस्तुभा उपाध्याय और पीसीआईएमएंडएच के निदेशक, डॉ. रमन मोहन सिंह भी पीसीआईएमएं एच में उपस्थित हुए।

केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने पीसीआईएमएंडएच के ‘ई-ऑफिस पोर्टल’ और ‘ऑनलाइन पोर्टल’ का भी उद्घाटन किया। इस ऑनलाइन पोर्टल को फार्माकोपिया मोनोग्राफ की सॉफ्टकॉपी का बिक्री करने के लिए बनाया गया है। ऑनलाइन पोर्टल पूरी दुनिया के हितधारकों के बीच फार्माकोपिया मोनोग्राफ तक परेशानी मुक्त पहुंच को बढ़ावा देगा। पीसीआईएमएंडएच का न्यूज़लेटर पीसीआईएमएंडएच की गतिविधियों को दर्शाता है और यह आयुष दवाओं का गुणवत्ता नियंत्रण एवं मानकीकरण करने के लिए होने वाले नए विकास के बारे में हितधारकों को अपडेट जानकारी प्रदान करने का एक माध्यम भी है।

Courtsey : pib.gov.in

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi #India

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here