गुजरात : पीएम मोदी कच्छ में स्मृति वन का उद्घाटन करेंगे

0
227

कच्छ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के कच्छ में कल 2001 के भूकंप में जान गंवाने वालों लोगों की याद में बनाए गए स्मृति वन का उद्घाटन करेंगे। मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी कच्छ में स्मृति वन स्मारक और सरदार सरोवर परियोजना की कच्छ शाखा नहर का उद्घाटन करेंगे। इस समाचार के साथ लगाई गई तस्वीरें कच्छ के भुज में बनी स्मृति वन की हैं। यह स्मृति वन स्मारक उन लोगों की स्मृति में बनाया गया है, जिन्होंने 2001 के भूकंप में अपनी जान गंवाई थी।

मीडिया सूत्रों के अनुसार कच्छ चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष राजेश भट्ट ने बताया है कि सरदार सरोवर परियोजना की कच्छ शाखा नहर के उद्घाटन से किसानों को लाभ होगा। साथ ही भविष्य में इससे देश की और कच्छ की अर्थव्यवस्था को भी लाभ होगा।

मीडिया सूत्रों के अनुसार राजेश भट्ट ने कहा है कि भूकंप के दौरान मैंने अपनी पत्नी को खो दिया। स्मारक में उनका नाम देखकर मेरा हृदय गर्व से भर जाता है। स्मृति वन एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना को हमेशा के लिए संरक्षित स्मृति में बदल देगा। यह एक विरासत स्थल होगा।

मीडिया की माने तो स्थानीय लोगों का मानना है कि आज से 5 साल पहले कोई भुज को जानता भी नहीं था, भुज का काफी विकास हुआ है। कल स्मृति वन का उद्घाटन होने वाला है, जिसका श्रेय प्रधानमंत्री को जाता है। यह काफी बड़ा है उसे देखने में पूरा दिन लग जाएगा। भारत में ऐसा पहला स्मृति वन है जो आपको हर तरह का ज्ञान देगा। यहाँ के निवासियों का कहना है कि हम सभी प्रधानमंत्री के इंतज़ार में है। जो म्यूजियम बना है उसमें 9डी लगाई गई है। जो लोग यहां आएंगे उन्हें भूकंप की याद आएगी कि उस दौरान कैसे भूकंप आया था और क्या स्थितियां बनी थी।

News & Image Source : Twitter (@AHindinews)

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here