चार राज्‍यों से राज्‍यसभा की 16 सीटों के लिए मतदान कल

0
221

चार राज्‍यों की 16 राज्‍यसभा सीटों के चुनाव के लिए कल मतदान होगा। चुनाव परिणाम भी कल ही घोषित किए जाएंगे। महाराष्‍ट्र की छह, राजस्‍थान और कर्नाटक की चार-चार तथा हरियाणा की दो राज्‍यसभा सीट सहित कुल 16 सीटों के लिए चुनाव कराया जाएगा। इससे पहले विभिन्‍न राज्‍यों की 41 राज्‍यसभा सीटों पर उम्‍मीदवार निर्विरोध चुने जा चुके हैं।

नाम वापस लेने की अंतिम तिथि के बाद सम्‍बंधित राज्‍यों के ‍निर्वाचन अधिकारियों ने 41 उम्‍मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया। उत्‍तर प्रदेश से ग्‍यारह, तमिलनाडु से छह, बिहार से पांच, आंध्र प्रदेश से चार, मध्‍य प्रदेश और ओडीसा से तीन-तीन, छत्‍तीसगढ़, पंजाब, तेलंगाना और झारखंड से दो-दो तथा उत्‍तराखंड से एक उम्‍मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं।

भारतीय जनता पार्टी ने 14 सीटों पर जीत हासिल की है। इनमें उत्‍तर प्रदेश से आठ, बिहार और मध्‍य प्रदेश से दो-दो तथा झारखंड और उत्‍तराखंड से एक-एक सीट शामिल हैं। छत्‍तीसगढ की दो और तमिलनाडु तथा मध्‍य प्रदेश की एक-एक-एक राज्‍यसभा सीट सहित कुल चार सीटों पर कांग्रेस के उम्‍मीदवार विजयी रहे। आंध्र प्रदेश की चार सीटों पर वाई एस आर कांग्रेस के उम्‍मीदवार निर्विरोध चुने गए। तमिलनाडु की तीन सीटों पर डीएमके और दो सीटों पर ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके पार्टी के उम्‍मीदवार निर्वाचित हुए। ओ‍डीसा में तीन सीटों पर बीजू जनता दल के उम्‍मीदवार विजयी रहे। तेलंगाना की दो सीटें तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के खाते में गई जबकि पंजाब की दो सीटों पर आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवार निर्वाचित घोषित हुए। बिहार में राष्‍ट्रीय जनता दल को दो सीटें मिली जबकि जनता दल सेक्‍यूलर को एक सीट पर सफलता मिली। उत्‍तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और झारखंड में, झारखंड मुक्‍ति‍ मोर्चा एक-एक सीट प्राप्‍त करने में सफल रहे।

पूर्व कांग्रेस नेता कपिल सिब्‍बल और राष्‍ट्रीय लोक दल अध्‍यक्ष जयंत चौधरी समाजवादी पार्टी के समर्थन से स्‍वतंत्र उम्‍मीदवार के रूप में निर्वाचित हुए।

courtesy newsonair

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here