जर्मनी और मध्यप्रदेश के बीच होगा सांझा पर्यटन का विकास : प्रमुख सचिव

0
225

मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति श्री शिव शेखर शुक्ला से यूरोप के देश जर्मनी और मध्यप्रदेश के बीच सांझा पर्यटन विकसित करने के उद्देश्य से टूरिज्म बोर्ड कार्यालय में जर्मन प्रतिनिधि-मंडल ने भेंट की। प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने मध्यप्रदेश के प्रमुख पर्यटन आकर्षण की जानकारी देते हुए कहा कि हिंदुस्तान का दिल मध्यप्रदेश प्राकृतिक सौंदर्य, जंगल, वन्य-जीव, कला और संस्कृति, ऐतिहासिक विरासतों में काफी समृद्ध है। जर्मनी के प्रो. डॉ. मारियो वायगिट के नेतृत्व में जर्मनी के प्रतिनिधि-मंडल में सर्वश्री एंडरास बीहल, मार्टिन हेंकल, क्रिस्टियन हर्रगोट, क्रिस्टियन कलिन, क्रिस्टियन टिचनेर और जॉन्स उर्बेच शामिल थे।

प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने कहा कि यूरोप के देशों के पयर्टकों में मध्यप्रदेश तेजी से पसंद बनता जा रहा है। टूरिज्म बोर्ड द्वारा भी नियमित रूप से अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न आयोजन, कार्यक्रम, रोड-शोज किए जा रहे हैं। 

बोर्ड के अपर प्रबंध संचालक श्री विवेक श्रोत्रिय ने प्रदेश के पर्यटन गंतव्यों, ग्रामीण पर्यटन, अध्यात्मिक पर्यटन इत्यादि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय ट्रेवल एग्जीविशन्स में हिस्सा लेकर स्थानीय टूर ऑपरेटर्स एवं ट्रेवल एजेंट्स के साथ भी समन्वय किया जा रहा है।

बाघ, तेंदुए और प्राकृतिक सौंदर्य है प्रमुख आकर्षण – प्रो. वायगिट

डेलिगेशन के प्रमुख सदस्य जर्मनी के राज्य थुरिंगिया के सांसद प्रो. डॉ. मारियो वायगिट ने कहा कि मध्यप्रदेश टाइगर एवं लेपर्ड स्टेट है। यहाँ का प्राकृतिक सौंदर्य भी अभिभूत करता है। खजुराहो, साँची जैसी यूनेस्को विश्व धरोहरें मौजूद हैं। मध्यप्रदेश पर्यटन के लिये हर मायनों में खास है। मध्यप्रदेश एवं जर्मनी के ट्रेवल एजेंट्स, टूर ऑपरेटर्स् का आपस में समन्वय, संयुक्त टूर पैकेज एवं आइटिनरी निर्माण, जर्मनी के स्थानीय अखबारों और डिजिटल प्लेटफॉर्म में प्रदेश के पर्यटन स्थलों का प्रकाशन जैसे कुछ प्रमुख मुद्दे हैं, जिन पर दोनों राज्य साथ मिल कर काम कर सकते हैं।

courtesy mpinfo

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here