देवदूत बनकर पहुंची भारतीय नौसेना, एयरलिफ्ट कर बचाई चीनी नाविक की जान

0
46
देवदूत बनकर पहुंची भारतीय नौसेना, एयरलिफ्ट कर बचाई चीनी नाविक की जान

मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय नौसेना ने एक बार फिर अपने साहस और मानवीयता का परिचय दिया है। मुंबई से 200 समुद्री मील दूर, एक चीनी जहाज के नाविक को चोट लग गई। भारतीय नौसेना को झोंग शान मेन नाम के जहाज से मदद की गुहार मिली थी। नौसेना ने आनन-फानन में उसकी मदद की। भारतीय नौसेना का हेलीकॉप्टर समुद्री बचाव समन्वय केंद्र (MRCC) के निर्देश पर नाविक को सुरक्षित लेकर आया। नौसेना ने कहा कि समुद्री बचाव समन्वय केंद्र (एमआरसीसी), मुंबई को मंगलवार को मुंबई से 200 समुद्री मील (लगभग 370 किमी) दूर मालवाहक पोत ‘झोंग शान मेन’ से एक आपात संदेश प्राप्त हुआ। उन्होंने बताया कि संदेश में 51 वर्षीय चीनी नाविक के गंभीर रूप से घायल होने और काफी खून बहने की जानकारी दी गई तथा उसे तत्काल सुरक्षित निकालने का अनुरोध किया गया। चिकित्सा आपातकाल की स्थिति में भारतीय नौसेना वायु स्टेशन आईएनएस शिकरा से बुधवार सुबह 0550 बजे एक सीकिंग हेलीकॉप्टर भेजा गया। चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बावजूद मरीज को जहाज के ब्रिज विंग से सफलतापूर्वक एयरलिफ्ट किया गया।

मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार, भारतीय नौसेना ने एक बार फिर अपने साहस और मानवीयता का परिचय दिया है। भारतीय नौसेना ने एक चीनी नाविक की जान बचाई है जो चोट लगने की वजह से समुद्र में गंभीर रूप से घायल हो गया था। यह घटना भारतीय नौसेना की त्वरित कार्रवाई और कुशलता का प्रमाण है। भारतीय नौसेना को आपातकालीन संदेश प्राप्त हुआ कि एक चीनी व्यापारिक जहाज पर सवार एक नाविक की हालत बहुत गंभीर है और उसे तुरंत चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है। भारतीय नौसेना ने बिना किसी देरी के अपने चिकित्सा दल और हेलीकॉप्टर को उस जहाज की ओर रवाना किया। भारतीय नौसेना के चिकित्सा दल ने मौके पर पहुंचकर चीनी नाविक का प्राथमिक उपचार किया और उसे सुरक्षित तरीके से भारतीय नौसेना के जहाज पर लाया गया। वहां उसे आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की गईं। चीनी नाविक की हालत स्थिर होने के बाद उसे नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी स्थिति में सुधार हो रहा है। इस साहसिक और मानवीय कदम के लिए भारतीय नौसेना की व्यापक रूप से सराहना हो रही है। इस घटना ने यह सिद्ध कर दिया है कि भारतीय नौसेना न केवल अपने देश की सुरक्षा में तत्पर है, बल्कि मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभा रही है। घटना यह दिखाती है कि संकट के समय में मानवता और सहयोग सर्वोपरि है।

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here