नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति पर 2 दिन के सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित किया

0
222
नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति पर 2 दिन के सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित किया
नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति पर 2 दिन के सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित किया Image Source : Twitter @AmitShah

सीमावर्ती राज्यों के पुलिस महानिदेशकों को सीमावर्ती क्षेत्रों में हो रहे जनसांख्यिकी बदलावों पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बारीकी से नज़र रखने को कहा है। कल नई दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति पर 2 दिन के सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने पुलिस महानिदेशकों से कहा कि उनके राज्य में विशेष रूप से सीमावर्ती जिलों में सभी तकनीकी और रणनीतिक सूचनाएं एकत्र करने की उनकी जिम्मेदारी है।
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि सभी राज्यों को राष्ट्रीय सुरक्षा से जुडे मुद्दों को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए और इनके प्रति एकजुट कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि देश ने जम्मू कश्मीर में आतंकवाद, पूर्वोत्तर में विभिन्न उग्रवादी गुटों और वाम उग्रवाद से निपटने में बडी कामयाबी हासिल की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में अनेक नए कानून लागू किए गए हैं, राज्यों के साथ समन्वय बढ़ाया गया है, बजट आवंटन में बढोतरी की गई है और इस दिशा में प्रौद्योगिकी का अधिकतम उपयोग किया गया है।
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देश में पहली बार राष्ट्रीय स्वचालित फिंगर प्रिंट पहचान प्रणाली के रूप में नई व्यवस्था विकसित की गई है।
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार पहली बार विभिन्न प्रकार के अपराधों का वैज्ञानिक आधार पर डेटाबेस तैयार कर रही है। उन्होंने सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए 5-जी प्रौद्योगिकी के अधिकतम उपयोग पर बल दिया।
सम्मेलन में आतंकवाद और कट्टरवाद से निपटने, माओवादी चुनौतियों, क्रिप्टोकरेंसी, ड्रोन प्रौद्योगिकी, साइबर और सोशल मीडिया निगरानी और मादक पदार्थों की तस्करी जैसी समस्याओं पर भी चर्चा हुई।

Courtesy : newsonair.gov.in
Image Source : Twitter @AmitShah

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #newdelhi #amitshah #pmmodi #breakingnews #headlines #headline #newsblog #india #hindisamachar #latestnewsinhindi

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here