देश में पिछले 8 साल से जो योजनाएं चल रही है, उन सभी में पर्यावरण संरक्षण का आग्रह है – पीएम मोदी

0
195

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विश्व पर्यावरण दिवस पर कहा है कि – मुझे संतोष है कि देश में पिछले 8 साल से जो योजनाएं चल रही है, सभी में किसी न किसी रूप से पर्यावरण संरक्षण का आग्रह है। उन्होंने Save Soil अभियान पर उपस्थितजनो को सम्बोधित करते हुए कहा कि – आप सभी को, पूरे विश्व को, विश्व पर्यावरण दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं। सद्गुरु और ईशा फाउंडेशन भी आज बधाई के पात्र हैं।

उन्होंने सद्गुरु और उनकी संस्था की तारीफ़ करते हुए कहा कि मार्च में उनकी संस्था ने Save Soil अभियान की शुरुआत की थी। 27 देशों से होते हुए उनकी यात्रा आज 75वें दिन यहां पहुंची है। आज जब देश अपनी आजादी के 75वे वर्ष का पर्व मना रहा है, इस अमृतकाल में नए संकल्प ले रहा है।

पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में कहा कि स्वच्छ भारत मिशन हो या waste to wealth से जुड़े कार्यक्रम हो, अमृत मिशन के तहत शहरों में आधुनिक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स का निर्माण हो, या सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति का अभियान या नमामि गंगे के तहत गंगा स्वच्छता का अभियान, पर्यावरण रक्षा के भारत के प्रयास बहुआयामी रहे हैं। पीएम मोदी ने यह भी कहा है कि हम catch the rain जैसे अभियानों के माध्यम से जल संरक्षण से देश के जन-जन को जोड़ रहे हैं। इस साल मार्च में ही देश में 13 बड़ी नदियों के संरक्षण का अभियान भी शुरू हुआ है। इसमें पानी में प्रदूषण कम करने के साथ-साथ नदियों के किनारे वन लगाने का भी काम किया जा रहा है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here