पूर्व IAS मोहिंदर सिंह की बढ़ी मुश्किलें, अब 2007 के स्मारक घोटाले में फंसे

0
17
पूर्व IAS मोहिंदर सिंह की बढ़ी मुश्किलें, अब 2007 के स्मारक घोटाले में फंसे

मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, नोएडा के फ्लैट खरीदारों से ठगी के मामले में भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप से घिरे पूर्व आईएएस अधिकारी मोहिंदर सिंह की मुश्किलें और बढ़ेंगी। बसपा सरकार में हुए बहुचर्चित स्मारक घोटाले में सतर्कता अधिष्ठान (विजिलेंस) ने मोहिंदर सिंह की भूमिका की जांच तेज की है। सूत्रों के अनुसार बसपा सरकार में प्रमुख सचिव, आवास व शहरी नियोजन के पद पर रहते हुए उन्होंने वर्ष 2007 में स्मारकों के निर्माण के लिए बिना प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति के धन आवंटित किया था। इसके लिए कार्यदायी संस्था को भी नामित नहीं किया गया था। विजिलेंस ने पूर्व आईएएस अधिकारी काे सात अक्टूबर को पूछताछ के लिए बुलाया था पर वह नहीं आए। विजिलेंस नोटिस जारी कर इसी माह उन्हें पूछताछ के लिए फिर तलब करेगा। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी फ्लैट खरीदारों से ठगी के मामले में पूछताछ के लिए मोहिंदर सिंह को नोटिस जारी की थी पर वह सामने नहीं आए थे। उन्होंने बीमारी का हवाला देकर जांच एजेंसी से समय मांगा था।

मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार, बसपा सरकार में हुए 1400 करोड़ के स्माकर घोटाले की जांच विजिलेंस कर रहा है। विजिलेंस ने एक जनवरी, 2014 में पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी व बाबू सिंह कुशवाहा समेत 199 आरोपितों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई थी। स्मारक घोटाले में कुछ अन्य तत्कालीन आईएएस अधिकारियों की भूमिका भी जांच के घेरे में रही है। मोहिंदर सिंह सुप्रीमो मायावती के करीबी अधिकारियों में गिने जाता था। वह आवास विकास विभाग के मुखिया व नोएडा अथारिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी समेत अन्य महत्वपूर्ण पदों पर भी रहे। ईडी हैसिंडा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (एचपीपीएल) के लोटस-300 प्रोजेक्ट के फ्लैट खरीदारों से ठगी के मामले में मोहिंदर सिंह की भूमिका की छानबीन कर रहा है। छापेमारी में उनके आवास से सवा पांच करोड़ का एक हीरा व संपत्तियों के कई दस्तावेज भी मिले थे। ईडी भी स्मारक घोटाले की जांच कर रहा है। स्मारकों में पत्थरों की सप्लाई के कई बड़े काम बिना टेंडर के भी दिए गए थे। ईडी स्मारक घोटाले में कई मार्बल कारोबारियों की भी छानबीन कर रहा है। ईडी ने बीते दिनों राजकमल मार्बल के संचालक से पूछताछ की थी। सूत्रों का कहना है कि इसी कड़ी में लखनऊ मार्बल व उसकी सहयोगी मार्बल इनग्रेवर्स के संचालकों को भी पूछताछ के लिए नोटिस दी गई है। लखनऊ मार्बल के संचालकों को बुधवार को पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here