पृथ्वी दिवस के अवसर पर Google ने डूडल पर सजाया होमपेज, जलवायु परिवर्तन पर डाला प्रकाश

0
72

मीडिया सूत्रों से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, आज यानी 22 अप्रैल को हर साल पृथ्वी दिवस यानी अर्थ डे मनाया जाता है। इसका उद्देश्य पर्यावरण का महत्व और उसके प्रति लोगों को जागरूक करना है।गूगल के इस डूडल में पांच तस्वीरें हैं जिनमें समंदर के बीच में एक टापू है, एक रेगिस्तान की है फोटो है, एक जंगल के बीच से बहती नदी है, एक तस्वीर पहाड़ की है। इन तस्वीरों से ही गूगल लिखा हुआ है।

मिली जानकारी के अनुसार, इस खास मौके पर गूगल ने भी डूडल बनाया है और जलवायु परिवर्तन पर प्रकाश डाला है। गूगल के इस डूडल में पांच तस्वीरें हैं जिनमें समंदर के बीच में एक टापू है, एक रेगिस्तान की है फोटो है, एक जंगल के बीच से बहती नदी है, एक तस्वीर पहाड़ की है। इन तस्वीरों से ही गूगल लिखा हुआ है। इस साल की थीम प्लास्टिक बनाम प्लास्टिक है। आज के गूगल डूडल का मैसेज ‘जलवायु संकट और जैव विविधता के नुकसान से निपटने के लिए अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है’ है। डूडल की वेबसाइट में कहा गया है कि ये छह लेटर लोगों को “टिकाऊ आदतें अपनाने और पानी, बिजली और अन्य संसाधनों के संरक्षण के लिए आवश्यक कार्य जारी रखने की याद दिलाते हैं।”
  • Google Doodle के इन लेटर्स की बात करें तो “जी” ने तुर्क और कैकोस द्वीप समूह पर प्रकाश डाला है जो अपनी जैव विविधता और प्राकृतिक संसाधनों और लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए चल रहे प्रयासों के लिए जाना जाता है।
  • ओ” में मेक्सिको में स्कॉर्पियन रीफ नेशनल पार्क दिखाया गया, जो मेक्सिको की दक्षिणी खाड़ी में सबसे बड़ी चट्टान है। यह यूनेस्को बायोस्फीयर रिजर्व जटिल प्रवाल भित्तियों की सुरक्षा करता है और लुप्तप्राय पक्षियों और कछुओं को आश्रय देता है।
  • अक्षर ‘एल’ में नाइजीरिया में ग्रेट ग्रीन वॉल को दर्शाया गया है, “अफ्रीकी संघ के नेतृत्व वाली पहल पूरे अफ्रीका में मरुस्थलीकरण से प्रभावित भूमि को बहाल कर रही है, स्थायी भूमि प्रबंधन प्रथाओं को लागू करते हुए पेड़ और अन्य वनस्पति लगा रही है।”
  • अंतिम अक्षर ई ऑस्ट्रेलिया में पिलबारा द्वीप प्रकृति रिजर्व को दर्शाता है, जो ऑस्ट्रेलिया में 20 प्रकृति रिजर्वों में से एक है जो नाजुक पारिस्थितिक तंत्र, तेजी से दुर्लभ प्राकृतिक आवास और कई खतरे या लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा करने में मदद करता है।”

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here