फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज निर्णायक दौर का मतदान

0
227
फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज निर्णायक दौर का मतदान होगा। इस चरण में राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों और दक्षिणपंथी मरीन ली पेन के बीच मुकाबला है। श्री मैक्रों यदि यह चुनाव जीत जाते हैं तो बीस वर्ष में दोबारा चुनाव जीतने वाले वे पहले राष्ट्रपति होंगे। वहीं दूसरी ओर, यदि ली पेन जीत हासिल करती हैं तो वे फ्रांस की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी।

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव दो चरणों में प्रत्यक्ष मतदान प्रक्रिया से होता है। पहले चरण में उम्मीदवारों की लम्बी सूची में से केवल दो उम्मीदवार ही दूसरे और निर्णायक चरण में पहुंचते हैं। यदि कोई उम्मीदवार पहले दौर में पचास प्रतिशत मत हासिल कर लेता है तो वह राष्ट्रपति निर्वाचित हो जाता है। यदि ऐसा नहीं हो पाता है तो दूसरे दौर के लिए मत डाले जाते हैं। इस बार पहले दौर में किसी भी उम्मीदवार को पचास प्रतिशत वोट नहीं मिले थे।

इस बार भी वर्ष 2017 के अनुसार ही परिणाण आने की संभावना व्यक्त की जा रही है। उस  समय श्री मैक्रों को 66 दशमलव एक प्रतिशत, जबकि सुश्री ली-पेन को 35 दशमलव नौ फीसद मत मिले थे। हालांकि इस बार पहले दौर के चुनाव बाद सर्वेक्षण में दोनों उम्मीदवारों के बीच अंतर कम हो गया है। श्री मैक्रों को 57 दशमलव पांच प्रतिशत, जबकि सुश्री ली-पेन को 42 दशमलव पांच फीसद वोट मिलने का अनुमान है।

courtesy newsonair

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here