भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक सहयोग तथा व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर

0
202

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज आर्थिक सहयोग तथा व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। वाणिज्‍य तथा उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और ऑस्ट्रेलिया के व्यापार, पर्यटन तथा निवेश मंत्री डैन तेहान ने समझौते पर हस्ताक्षर किये। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन भी वर्चुअल माध्‍यम से इस अवसर पर मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि इस समझौते को बहुत कम ही समय में अंतिम रूप दिया गया, जो भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के आपसी विश्‍वास को दर्शाता है। समझौते को दोनों देशों के लिए एक सुखद क्षण बताते हुए उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग की अपार संभावनाएं हैं और ये समझौता आर्थिक अवसरों के लिए एक उचित मंच उपलब्‍ध कराएगा। इस समझौते से हिन्‍द-प्रशान्‍त क्षेत्र में स्थिरता आएगी और आपूर्ति श्रृंखला को निरन्‍तर बनाए रखने में मदद मिलेगी। श्री मोदी ने कहा कि ये समझौता विद्यार्थियों, पेशेवरों और पर्यटकों के आवागमन को भी सुगम बनाएगा। उन्‍होंने समझौते को अंतिम रूप देने वाली टीम के सदस्‍यों को भी धन्‍यवाद दिया।

ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मारीसन ने कहा कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सहयोग उल्‍लेखनीय तरीके से बढा है। इस समझौते पर हस्‍ताक्षर होना कई क्षेत्रों में दोनों देशों के लिए  मील का पत्‍थर साबित होगा। उन्‍होंने कहा कि आर्थिक साझेदारी के लिए नये द्वार खुलेंगे।
वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने  इस दिन को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच कपडा, सूचना प्रौद्योगिकी और दवा उद्योग सहित कई क्षेत्रों में अपार संभावनाएं हैं। इस समझौते से आपसी संबंध और अधिक प्रगाढ होंगे।

courtesy newsonair

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here