वाशिंगटन डीसी: वित्तमंत्री सीतारमण ने गोलमेज सम्मेलन में निवेशकों को किया संबोधित

0
113
Source: Twitter (@AIRNewsHindi)

वाशिंगटन डीसी: मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत में सुधार की गति निरंतर जारी है जिससे देश में निवेश और सहयोग के पर्याप्‍त अवसरों का सृजन हो रहा हैं। वाशिंगटन डीसी में एक गोलमेज सम्मेलन में निवेशकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार अपने सुधार एजेंडे के लिए प्रतिबद्ध है। इसका उद्देश्‍य कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों पर काबू पाने के लिए मजबूत और गतिशील अर्थव्यवस्था बनाना है।

‘भारतीय दशक में निवेश’ पर इस गोलमेज सम्‍मेलन का आयोजन, फिक्‍की और अमरीका-भारत कार्यनीतिक भागीदारी फोरम ने बहुपक्षीय एजेंसियों की बैठकों से इतर किया गया था। वित्तमंत्री वर्तमान में G20 बैठकों के अलावा विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की बैठकों में भाग लेने के लिए इन दिनों अमेरिका में हैं।

आईएमएफ अधिकारियों और अन्य देशों के वित्तमंत्रियों के साथ अलग-अलग बैठकों में, सुश्री सीतारमण ने विकासशील देशों पर वैश्विक मुद्रास्फीति का मुकाबला करने के प्रभावों पर प्रकाश डाला। उन्होंने विश्व नेताओं द्धारा गरीब देशों में ऋण संकट को तुरंत दूर करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने आईएमएफ की प्रथम उप प्रबंध निदेशक गीता गोपीनाथ से भी मुलाकात की। उन्होंने वित्तीय क्षेत्र पर दबाव, बढ़ती वास्तविक ब्याज दरों, बढ़े हुए ऋण, मुद्रास्फीति, भू-राजनीतिक विखंडन और चीन में लड़खड़ाती वृद्धि सहित अर्थव्यवस्था के प्रमुख जोखिमों के बारे में बहुपक्षीय एजेंसी की चिंताओं पर चर्चा की । वित्त मंत्री ने भारत के डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेटफॉर्म में हुई प्रगति को रेखांकित किया।

 

News & Image Source: Twitter (@AIRNewsHindi)

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here