विकसित भारत में उपभोक्ता का सशक्तिकरण प्रमुख होगा – पीयूष गोयल

0
184
विकसित भारत में उपभोक्ता का सशक्तिकरण प्रमुख होगा - पीयूष गोयल
विकसित भारत में उपभोक्ता का सशक्तिकरण प्रमुख होगा - पीयूष गोयल Image Source: Twitter @airnewsalerts

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और जन वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने ज़ोर देकर कहा है कि विकसित भारत में उपभोक्ता का सशक्तिकरण प्रमुख होगा। उन्होंने सभी पहलों के केंद्र में उपभोक्ता को रखने का आह्वान किया। उन्होंने नई दिल्ली में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इस वर्ष के उपभोक्ता दिवस की मुख्य विषय वस्तु – उपभोक्ता आयोगों में मामलों का प्रभावी निपटारा – सरकार के काम करने के तरीके के अनुरूप है। सरकार का तरीका न केवल उपभोक्ता को बल्कि पूरे देश में तेजी से न्याय उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि छोटी सी अवधि मात्र छह माह में ही निपटाए गए मामलों की संख्या दोगुनी होकर लगभग 90 हजार हो गई है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कारोबारी अनुकूलता और सहज जीवन की दिशा में सरकार बहुत प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में 1,500 अधिक बेकार कानूनों को हटाया गया है और तकरीबन 39,000 प्रक्रियाओं को सरल किया गया है। केंद्रीय मंत्री गोयल ने कहा कि सरकार कारोबारी अनुकूलता और सहज जीवन के लिए मामूली उल्लंघनों का गैर अपराधीकरण करने के लिए जन विश्वास संशोधन विधेयक 2022 लाई है। इसके अंतर्गत 19 मंत्रालयों से संबंधित कानूनों में 100 से अधिक प्रावधानों में बदलाव किया जाएगा।

Courtesy: newsonair.gov.in

Image Source: Twitter @airnewsalerts

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi #India

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here