विद्यार्थियों को अधिकारी बनाने दी जाएगी निःशुल्क कोचिंग – डॉ. मिश्रा

0
230

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि विद्यार्थियों को विभिन्न भारतीय प्रशासनिक एवं राज्य प्रशासनिक परीक्षाओं की तैयारियों के लिए निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था सिविल लाईन स्थित आध्यत्मिक भवन में की जायेगी। इसका व्यय राज्य शासन वहन करेगा। नि:शुल्क कोचिंग केन्द्र मार्च माह से शुरू हो जायेगा। गृह मंत्री डॉ. मिश्रा दतिया के शासकीय कन्या महाविद्यालय में स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन योजना में एक दिवसीय करियर मेले का शुभारम्भ कर संबोधित कर रहे थे।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप पूरे प्रदेश में कैरियर अवसर मेलों के माध्यम से युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी रूचि अनुसार क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने का प्रयास करें। सफलता अवश्य मिलेगी। गृह मंत्री ने कहा कि दतिया शिक्षा के मामले में हब बनता जा रहा है। गृह मंत्री ने महाविद्यालय भवन की पुताई हेतु राशि प्रदाय करने, पाँच बालिकाओं के लिए सिलाई मशीन एवं महाविद्यालय परिसर में ट्यूब बेल खनन कराने की घोषणा भी की।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि स्वच्छता के मामले में हमें दतिया को टॉपटेन शहरों की श्रेणी में लाना है। उन्होंने आमजन से आव्हान किया कि 27 फरवरी को शहर में प्रातः 10 बजे सुपर क्लीन संडे कार्यक्रम में भाग लेकर अपने घर के आस-पास की सफाई करें। उन्होंने अन्य लोगों को भी सफाई के लिए प्रेरित कर अभियान को सफल बनाने की अपील की।

वन स्टॉप सेंटर का किया लोकार्पण

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने भारत सरकार की सहायता से महिला एवं बाल विकास विभाग के 48 लाख की राशि से निर्मित वन स्टॉप सेंटर के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। साथ ही वन स्टॉप सेंटर का अवलोकन कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। डॉ. मिश्रा ने कहा कि भारतीय संस्कृति में हमें जो भी शक्ति मिली है, उसमें नारी का योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि जिस देश में नारी का सम्मान होता है। उस देश की संस्कृति का उत्थान होता है। भारतीय संस्कृति में माँ का विशेष महत्व है, इसलिए धरती को माँ का दर्जा दिया है। उन्होंने कहा कि आज वे जो कुछ भी है उसके पीछे उनकी माँ के द्वारा दिए हुए संस्कार, शिक्षा एवं आशीर्वाद है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here