जगदीप धनखड़ होंगे NDA के उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक में हुआ फ़ैसला

0
192

दिल्ली : आगामी 6 अगस्त को उप-राष्ट्रपति के होने वाले चुनाव को देखते हुए NDA ने अपना उम्मीदवार जगदीप धनखड़ के रूप में तय किया है। पार्टी ने यह फ़ैसला आज संसदीय बोर्ड की बैठक में लिया है। विदित हो कि NDA की तरफ़ से उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने से पहले जगदीप धनखड़ ने पीएम मोदी से मुलाक़ात की थी, वहीं इस मुलाक़ात के एक दिन पहले उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से भी बातचीत की। इस सम्बन्ध में आज घोषणा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने की। उन्होंने कहा है कि “भाजपा और NDA उप-राष्ट्रपति पद के लिए प्रत्याशी किसान पुत्र श्री जगदीप धनखड़ जी को घोषित करती है। श्री जगदीप धनखड़ जी पश्चिम बंगाल के अभी गवर्नर हैं और लगभग तीन दशक तक सार्वजनिक जीवन में काम किया है।”

पीएम मोदी ने जगदीप धनखड़ कि उम्मीदवारी पर कहा है कि किसान पुत्र जगदीप धनखड़ जी अपनी विनम्रता के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने हमेशा किसानों, युवाओं, महिलाओं और गरीबों की भलाई के लिए काम किया है। उन्हें हमारे संविधान का उत्कृष्ट ज्ञान है।

इस सन्दर्भ में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा है कि “3 दशक से लंबे सार्वजनिक जीवन में जगदीप धनखड़ जी ने देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। विधायक, सांसद या फिर बंगाल के राज्यपाल के रूप में वह अपने हर दायित्व में निरंतर लोगों से जुड़े रहे। एक अधिवक्ता के रूप में भी उन्होंने हमेशा समाज के हितों की रक्षा को सर्वप्रथम रखा। श्री जगदीप धनखड़ जी को NDA के उपराष्ट्रपति पद का प्रत्याशी बनाने पर पीएम नरेंद्र मोदी जी व जेपी नड्डा जी को धन्यवाद देता हूँ।”

मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जगदीप धनखड़ राजस्थान के झुंझुनू जिले के सुदूर गांव से है और उनका जन्म एक किसान परिवार में हुआ है। जहाँ उन्हें वकालत का अनुभव है वही वे सांसद और मंत्री भी रह चुके है। 2019 में उनको पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया था। लोकसभा और राज्यसभा में NDA की पर्याप्त सीटें होने के कारण इनका उप-राष्ट्रपति बनना तय है।

मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 जुलाई है और चुनाव 6 अगस्त को होना है। वहीं राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जुलाई को और मतदान 21 जुलाई को होगा। NDA के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू हैं जबकि विपक्ष के यशवंत सिन्हा हैं।

 

Image Source : Twitter (@BJP4India)

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here