आधुनिक होते भारत के नए संस्थान और नई व्यवस्थाएं भारत का गौरव बढ़ा रही हैं – पीएम मोदी

0
192

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के गिफ्ट सिटी में इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि, “आज भारत के बढ़ते आर्थिक सामर्थ्य, बढ़ते तकनीकी सामर्थ्य, और भारत पर विश्व के बढ़ते भरोसे के लिए, ये दिवस बहुत महत्वपूर्ण है, एक अहम दिन है। ऐसे समय में जब भारत अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, तब आधुनिक होते भारत के नए संस्थान और नई व्यवस्थाएं भारत का गौरव बढ़ा रही हैं। उन्होंने कहा कि, आज गिफ्ट सिटी में, International Financial Services Centres Authority – IFSCA Headquarters Building, का शिलान्यास किया गया है। मुझे विश्वास है, ये भवन अपने आर्किटैक्चर में जितना भव्य होगा, उतना ही भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने के असीमित अवसर भी खड़े करेगा।”

पीएम मोदी ने कहा कि, “गिफ्ट सिटी commerce और technology के हब के रूप में अपनी मजबूत पहचान बना रहा है। गिफ्ट सिटी wealth और wisdom, दोनों को celebrate करता है। मुझे ये देखकर भी अच्छा लगता है कि गिफ्ट सिटी के जरिए भारत, विश्व स्तर पर सर्विस सेक्टर में मजबूत दावेदारी के साथ आगे बढ़ रहा है। GIFT City की परिकल्पना में देश के सामान्य मानवी की आकांक्षाएं जुड़ी हैं। GIFT City में भारत के भविष्य का विजन जुड़ा है, भारत के स्वर्णिम अतीत के सपने भी जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि, जब मैंने गिफ्ट सिटी की परिकल्पना की थी, तो वो केवल व्यापार, कारोबार या आर्थिक गतिविधियों तक सिमित नहीं था। गिफ्ट सिटी की परिकल्पना में देश के सामान्य मानवी की आकांक्षाएं जुड़ी हैं। गिफ्ट सिटी में भारत के भविष्य का विजन जुड़ा है, भारत के स्वर्णिम अतीत के सपने भी जुड़े हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि, “अहमदाबाद एक गौरवशाली इतिहास को अपने आप में समेटे हुए है। गांधीनगर प्रशासन, नीति और निर्णयों के केंद्र है। वहीं गिफ्ट सिटी अर्थतन्त्र का प्रमुख केंद्र है। गिफ्ट सिटी की एक और खास बात ये है कि यह ट्राइसिटी अप्प्रोच का प्रमुख स्तम्भ है। अहमदाबाद, गांधीनगर और गिफ्ट सिटी तीनों एक दूसरे से सिर्फ 30 मिनट की दूरी पर हैं और तीनों की ही अपनी एक विशेष पहचान है। पीएम मोदी ने कहा कि, भारत अब USA, UK और Singapore जैसे दुनिया के उन देशों की कतार में खड़ा हो रहा है जहां से ग्लोबल फाइनेंस को दिशा दी जाती है। मैं इस अवसर पर आप सभी को और सभी देशवासियों को अनेक-अनेक बधाई देता हूं।”

पीएम मोदी ने कहा कि, “2008 में वैश्विक आर्थिक मंदी का दौर था। भारत में भी दुर्भाग्य से उस समय पॉलिसी पैरालिसिस का माहौल था। उस समय गुजरात फिनटेक के संदर्भ में नए और बड़े कदम उठा रहा था। मुझे खुशी है कि वो आइडिया आज इतने आगे बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि, हमें ये याद रखना होगा कि एक vibrant fintech सेक्टर का मतलब केवल easier business climate, reforms और regulations तक ही सीमित नहीं होता। ये अलग अलग क्षेत्रों में काम कर रहे professionals को एक बेहतर जीवन और नए अवसर देने का माध्यम भी है।”

पीएम मोदी ने यहाँ कहा कि, “आज 21वीं सदी में finance और technology एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। और बात जब technology की हो, बात science और software की हो, तो भारत के पास edge भी है, और experience भी है। आज real time digital payments में पूरी दुनिया में 40% हिस्सेदारी अकेले भारत की है। भारत के लिए सफलता और सेवा एक दूसरे के पर्याय हैं। जन कल्याण से जग कल्याण, ये हमारी भावना है। इसलिए आज भारत sustainable development के क्षेत्र में वैश्विक संभावनाओं का नेतृत्व कर रहा है। हमने अपने लिए net zero carbon emissions का लक्ष्य तय किया है।”

उन्होंने आगे कहा कि, “राष्ट्रीय स्तर पर हम गतिशक्ति मास्टर प्लान को आगे बढा रहे हैं। रिन्यूएबल एनर्जी और e-mobility के नए रिकार्ड्स बना रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत International Solar Alliance को दिशा दे रहा है। ये ऐसा क्षेत्र है, जिसमें हमारा समर्पण असीम संभावनाओं को खोलेगा। पिछले 8 सालों में देश ने financial inclusion की एक नई wave देखी है। यहां तक कि गरीब से गरीब भी आज formal financial institutions से जुड़ रहा है। आज जब हमारी एक बड़ी आबादी finance से जुड़ गई है तो ये समय की मांग है कि सरकारी संस्थाएं और प्राइवेट प्लेयर्स, मिलकर कदम आगे बढ़ाएं।”

News & Image Source : (Twitter) @BJP4India

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here