केन्द्र सरकार ने किफायती और उत्कृष्ट दवाएं उपलब्ध कराने के लिए 384 आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची जारी की

0
220

सरकार ने 384 दवाओं की राष्‍ट्रीय आवश्‍यक औषधि सूची- एन एल ई एम जारी की हैं। मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने आज नई दिल्‍ली में वर्ष 2022 की अद्यतन एन एल ई एम जारी की। डॉ. मांडविया ने कहा कि यह सूची स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के सभी स्‍तरों पर किफायती और उत्‍कृष्‍ट दवाएं उपलब्‍ध कराने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्‍होंने कहा कि इन दवाओं से स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल की गुणवत्‍ता में सुधार होगा। डॉ. मांडविया ने कहा कि सभी संबंधित पक्षों के साथ व्‍यापक विचार-विमर्श के बाद यह सूची तैयार की गई है। मीडिया की माने तो, राष्‍ट्रीय औषध मूल्‍यन प्राधिकरण इन दवाओं का मूल्‍य निर्धारित करेगा और विनियमित करेगा इससे लोगों को अच्‍छी और सस्‍ती दवाएं उपलब्‍ध हो सकेंगी।

स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री डॉ. भारती पवार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में औषध क्षेत्र निरंतर विकास कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि यह सूची राष्‍ट्र की मांग के अनुरूप दवा क्षेत्र की सहायता और मार्गदर्शन करेगी। डॉ. पवार ने रोगाणु प्रतिरोध के बारे में जागरूकता फैलाने की आवश्‍यकता पर बल दिया।

हमारे संवाददता ने कहा है कि यह सूची नियमित रूप से संशोधित की जाती रही है। यह सूची सबसे पहले 1996 में तैयार की गई थी। इसके बाद इसे 2003, 2011 और 2015 में संशोधित किया गया। वर्तमान सूची में तीन सौ 84 दवाएं शामिल हैं, जबकि 2015 में इस सूची में तीन सौ 76 दवाएं थीं। अब औषधियों को 27 श्रेणियों में बांटा गया है। कोविड महामारी के बाद की समस्‍याओं से निपटने के लिए आवश्‍यक दवाओं की नई श्रेणी भी बनाई गई है।

News & Image Source :  newsonair.gov.in

 

 

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here