राज्यसभा में पहली बार BJP 100 के पार 

0
182
नई दिल्ली: चार सीटें राज्यसभा की जीतने के बाद, उच्च सदन में भाजपा सांसदों की संख्या 101 हो गई है और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन के अब कुल 117 सदस्य हो गये हैं. अब स्पष्ट कि एनडीए को राज्यसभा में कोई भी बिल पास कराने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी.
1980-90 के बाद पहली बार किसी एक पार्टी के खेमे में सदस्यों की संख्या 100 से ज्यादा हुई है जो कि एक रिकॉर्ड भी है. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने सबसे कम सदस्य होने का रिकॉर्ड कायम किया है. राज्यसभा में कांग्रेस के अब मात्र 29 सदस्य ही रह गए हैं. एनडीए खेमे में कुल 117 सांसद हो गए हैं जो बहुमत के आंकड़े को पार करते हैं. राज्यसभा के 13 सीटों के चुनाव में 4 सीटें बीजेपी को हासिल हुई है. वहीं आम आदमी पार्टी को 5 सीटें और कांग्रेस, सीपीआई, सीपीआईएम, यूपीपीसीएल को एक-एक सीटें मिली हैं.
राज्यसभा के 245 सदस्यों में से एनडीए के खेमे में 117 सीटें आना बीजेपी की बड़ी उपलब्धि है. क्योंकि सत्ता में होते हुए भारतीय जनता पार्टी को किसी भी विधेयक को लोकसभा से पारित कराने के बाद राज्यसभा में पारित कराने में विरोधियों के आगे काफी मशक्कत करनी पड़ती थी. अब पार्टी नेता इस बात से उत्साहित हैं कि पार्टी को मिले तीन डिजिट के सदस्यों की संख्या में बीजेपी की लोकप्रियता के ग्राफ को और काफी आगे बढ़ा दिया है. दूसरी ओर कांग्रेस के ग्राफ को देखा जाए तो 99 सदस्यों की संख्या वाली कांग्रेस अब मात्र 29 पर सिमटकर रह गई है.
Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here