जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ हो सकते हैं देश के अगले चीफ जस्टिस

0
186

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के अगले चीफ जस्टिस हो सकते हैं। मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सीजेआई उदय उमेश ललित आज अपने उत्तराधिकारी के नाम का पत्र सरकार को भेजेंगे। माना जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस यूयू ललित 50वें सीजेआई के तौर पर जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का नाम केंद्र को भेजेंगे। विदित हो कि, बीते दिनों विधि एवं न्याय मंत्रालय ने चीफ जस्टिस उदय उमेश ललित को पत्र लिखकर उनसे नए सीजेआई के नाम की सिफारिश करते हुए नियुक्ति से संबंधित ज्ञापन प्रक्रिया शुरू करने का अनुरोध किया था।

मीडिया सूत्रों से प्राप्त हुई खबर के अनुसार, सीजेआई यूयू ललित देश के अगले मुख्य न्यायाधीश के नाम के लिए सीनियर मोस्ट जज जस्टिस डी वाई चन्द्रचूड़ के नाम की सिफारिश अगले 1-2 दो दिन में केन्द्र को भेज सकते हैं। मीडिया की माने तो, सोमवार सुबह न्यायालय समय से सीजेआई ललित की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान नए सीजेआई के लिए सभी सहमति के बाद केंद्र सरकार को पत्र भेजने पर चर्चा हुई। मुख्य न्यायाधीश कार्यालय द्वारा इस चिट्टी को तैयार करने के बाद सीजेआई के हस्ताक्षर के पश्चात केन्द्र को रवाना किया जा सकता है।

ज्ञात हो कि, जस्टिस डी वाई चन्द्रचूड देश की सर्वोच्च अदालत में सीनियर मोस्ट जज हैं। जस्टिस चन्द्रचूड़ वर्तमान सीजेआई जस्टिस यूयू ललित की 8 नवंबर को सेवानिवृति के बाद देश के अगले मुख्य न्यायाधीश बनेंगे। मीडिया में आई जानकारी के अनुसार, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ 9 नवंबर 2022 से 10 नवंबर 2024 तक पूरे दो साल देश के मुख्य न्यायाधीश के पद पर रहेंगे।

 

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here