केंद्रीय बजट 2023 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया बड़ा ऐलान, PMGKY के लिए 2 लाख करोड़ रुपए का आवंटन

0
218

केंद्रीय बजट 2023-24 लोकसभा में पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 80 करोड़ लोगों को रहत प्रदान करते हुए बड़ा ऐलान किया है। मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, वित्त मंत्री ने मोदी सरकार के गरीब कल्याण के लिए सबसे बड़ी योजना में से एक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को एक साल के विस्तार का ऐलान किया है। अब देश के 80 करोड़ लोगों को जनवरी 2024 तक पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन उपलब्ध कराया जाएगा। विदित हो कि, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कोरोना महामारी के दौरान लोगों की मदद करने के लिए मुफ्त राशन वितरण शुरू किया गया था, बाद में इसे बढ़ाकर 31 दिसंबर 2022 तक किया गया था।

मीडिया सूत्रों की माने तो, देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का यूनियन बजट पेश कर दिया है। वित्त मंत्री ने बताया कि ये अमृत काल का पहला यूनियन बजट है और आने वाले 25 साल का ब्लू प्रिंट है। इस बजट में वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 2 लाख करोड़ रुपए का आवंटन का ऐलान किया है। वित्त मंत्री ने कहा कि PMGKAY पर 2 लाख Cr खर्च का भार केंद्र सरकार उठाएगी और अर्थव्यवस्था पहले से काफी ज्यादा संगठित हुई है। इसके अलावा वित्त मंत्री ने कहा कि समाज के सभी वर्गों की भलाई पर फोकस और आर्थिक तरक्की का फायदा सभी तक पहुंचाने की कोशिश है। दुनिया में सुस्ती के बावजूद 7% GDP ग्रोथ का अनुमान है और दुनिया ने भारत की ताकत को पहचाना है।

Image Source : India TV Hindi

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

 

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here