“नरेन्द्र इज माय खास दोस्त” – ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन

0
211

भारत दौरे पर आए ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने आज पीएम नरेंद्र मोदी के साथ एकदम खास अंदाज में मुलाकात की।  इस मुलाकात के बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त बयान दिया। इस संयुक्त बयान के दौरान सबसे दिलचस्प बात यह रही कि ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने पीएम नरेंद्र मोदी को अपना खास दोस्त बताया। और यह बात उन्होंने हिन्दी में कही।

भारत आने पर अपने जोरदार स्वागत पर भी, बोरिस जॉनसन ने प्रसन्नता व्यक्त की। गौरतलब है कि गुरूवार को बोरिस जॉनसन ने गुजरात से अपने दौरे की शुरूआत की थी और वह बुलडोजर के एक कारखाने की विजिट पर भी गए थे।

दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम मुद्दों पर भी समझौता हुआ। संयुक्त बयान के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बीते कई वर्षों से भारत और ब्रिटेन के संबंधों को मजबूत करने में प्रधानमंत्री जॉनसन की अहम भूमिका रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि इस वक़्त, जब हिंदुस्तान अपनी आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, पीएम बोरिस जॉनसन का यहां आना, अपने आप में एक ऐतिहासिक क्षण है। वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के संबोधन का अंदाज एकदम सबको चौंकाने वाला और जबरदस्त रहा। ब्रिटिश पीएम जॉनसन ने कहा कि Narendra, My Khaas Dost!। इस चुनौतीपूर्ण वक़्त में मेरा मानना है कि हम खास दोस्त और नजदीक आ जाते हैं। आज हमारी शानदार बातचीत हुई और हमने अपने रिश्ते को हर तरह से सशक्त किया है। भारत और ब्रिटेन के बीच साझेदारी हमारे वक़्त की परिभाषित दोस्ती में से एक है।

बोरिस जॉनसन ने कहा कि हमारे बीच अद्भुत बातचीत हुई है और हम हर तरह से रिश्तों को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं। उन्होंने यह भी कहा कि आज के दौर में ब्रिटेन और भारत की दोस्ती निर्णायक है। सूत्रों का कहना है कि इस मीटिंग में ब्रिटेन की ओर से भारत को एयरक्राफ्ट के निर्माण में मदद करने का प्रस्ताव दिया गया।

दोनों के बीच राजधानी दिल्ली के हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई। दोनों नेताओं के बीच आपसी संबंधों और व्यापार को लेकर विस्तृत चर्चा हुई। इस दौरान बोरिस जॉनसन ने भारत की प्रगति की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि भारत आज दुनिया की फार्मेसी बन गया है और यहां तक कि मेरी बांह पर लगा कोरोना का टीका भी यहीं का है। इसने मुझे बेहतर कर दिया में भारत को धन्यवाद देता हूँ।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here