भारत में टेक्नोलॉजी सिर्फ mode of power नहीं है बल्कि mission to empower है-पीएम मोदी

0
168

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज नई दिल्ली में आईटीयू एरिया ऑफिस एंड इनोवेशन सेंटर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि, आज का दिन बहुत विशेष है, बहुत पवित्र है। आज से हिंदू कैलेंडर का नया वर्ष शुरू हुआ है। मैं आप सभी को और सभी देशवासियों को विक्रम संवत 2080 की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने कहा कि, मुझे खुशी है कि नव वर्ष के पहले दिन टेलीकॉम ICT और इससे जुड़े इनोवेशन को लेकर एक बहुत बड़ी शुरूआत भारत में हो रही है। आज यहां international telecommunication union के एरिया और इनोवेशन सेंटर की स्थापना हुई है। इसके साथ-साथ आज 6G टेस्टिंग को भी लांच किया गया है। उन्होंने बताया कि, ये डिजिटल इंडिया को एक नई ऊर्जा देने के साथ साउथ एशिया और ग्लोबल साउथ के लिए नए समाधान और नए इनोवेशन लेकर आएगा। उन्होंने आगे कहा कि, Global South की Unique जरूरतों को देखते हुए Technology, Design और Standards की भूमिका बहुत अहम है। Global South, अब Technological Divide को भी तेजी से Bridge करने में जुटा है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, जब हम टेक्नॉलॉजिकल डिवाइड को ब्रिज करने की बात करते हैं तो भारत से अपेक्षा करना बहुत स्वाभाविक है। भारत का सामर्थ्य, भारत का इनोवेशन कल्चर, भारत का इंफ्रास्ट्रक्चर, भारत का स्किल्ड और इनोवेटिव मैनपावर, भारत का Favorable policy environment… ये सारी बातें इस अपेक्षा का आधार हैं। उन्होंने बताया कि, इनके साथ ही भारत के पास जो दो प्रमुख शक्तियां हैं, वो हैं 𝐓𝐫𝐮𝐬𝐭 और 𝐒𝐜𝐚𝐥𝐞. बिना Trust और Scale के, हम टेक्नॉलॉजी को कोने-कोने तक नहीं पहुंचा सकते। इस दिशा में भारत के प्रयासों की चर्चा आज पूरी दुनिया कर रही है। उन्होंने बताया कि, बीते वर्षों में भारत ने DBT के माध्यम से ₹28 लाख करोड़ से अधिक भारतीयों के खातों में भेजे हैं। जनधन योजना के माध्यम से हमने अमेरिका की कुल आबादी से भी अधिक बैंक खाते खोले हैं।आधार के द्वारा उन्हें authenticate किया और फिर 100 करोड़ से अधिक लोगों को मोबाइल के द्वारा कनेक्ट किया। उन्होंने कहा कि, भारत में टेक्नोलॉजी सिर्फ mode of power नहीं है बल्कि mission to empower है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, अब भारत के गांवों में इंटरनेट यूजर्स की संख्या शहरों में रहने वाले इंटरनेट यूजर्स से भी अधिक हो गई है। ये इस बात का प्रमाण है कि डिजिटल पावर कैसे देश के कोने-कोने में पहुंच रही है। उन्होंने यहाँ बताया कि, देश में बन रहे हर प्रकार के इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े डेटा लेयर्स को एक प्लेटफॉर्म पर लाया जा रहा है। लक्ष्य यही है कि इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास से जुड़े हर रिसोर्स की जानकारी एक जगह हो, हर स्टेकहोल्डर के पास रियल टाइम इंफॉर्मेशन हो। उन्होंने आगे कहा कि, आज का भारत digital revolution के अगले कदम की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहा है। आज भारत दुनिया में सबसे तेजी से 5G रोलआउट करने वाला देश है। सिर्फ 120 दिनों में ही 125 से अधिक शहरों में 5G रोलआउट हो चुका है। देश के लगभग 350 जिलों में 5G सर्विस पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि, 5G रोलआउट के 6 महीने बाद ही आज हम 6G की बात कर रहे हैं। ये भारत का कॉन्फिडेंस दिखाता है। आज हमने अपना विजन डॉक्यूमेंट भी सामने रखा है। ये अगले कुछ वर्षों में 6G रोलआउट करने का बड़ा आधार बनेगा। उन्होंने आगे कहा कि, ये decade भारत का tech-ade है। भारत का टेलीकॉम और डिजिटल मॉडल smooth है, secure है, transparent है, trusted and tested है। उन्होंने बताया कि, अब भारत दुनिया में telecom technology का बड़ा exporter होने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। 5G की जो शक्ति है, उसकी मदद से पूरी दुनिया का Work-Culture बदलने के लिए भारत कई देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

News & Image Source : (Twitter) @BJP4India

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here