Google और Microsoft को झटका, सरकार लाएगी इंडियन ChatGPT

0
199

AI टूल ChatGPT सेक्टर में फिलहाल Google और Microsoft का बोलवाला है। मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इन दोनों ही कंपनी की मनमानी को खत्म करने के लिए सरकार जल्दी ही इंडियन ChatGPT लॉन्च करने की तैयारी में है। इससे सभी यूजर्स फ्री में AI Chatbots का इस्तेमाल कर सकेंगे। मीडिया के अनुसार, सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में इंडियन ChatGPT को लेकर एक ऐलान किया है। इससे Google और Microsoft जैसी कंपनियों को झटका लगने वाली है। उन्होंने कहा है कि जल्दी ही हमारे देश का अपना एक सरकारी एआई चैटबॉट होगा। इसे यूजर्स चैट जीपीटी की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि इसे कब तक लॉन्च करने की योजना है।

मीडिया सूत्रों से प्राप्त हुई खबर के आधार पर, भारत सरकार की तरफ से चैटजीपीटी को लेकर एक बड़ा ऐलान कर दिया गया है, जिससे गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों को जोरदार झटका लग सकता है। दरअसल केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ऐलान किया है कि वो भारत का खुद का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI चैटबॉट लेकर आ रहे हैं, जो कि बिल्कुल ChatGPT जैसा AI चैटबॉट होगा। हालांकि उन्होंने कहा कि इसके लिए भारतीयों को कुछ हफ्तों का इंतजार करना पड़ेगा। ज्ञात हो कि, अभी तक भारत जैसे मार्केट में सर्चिंग और स्ट्रीमिंग सर्विसेस में एक या दो कंपनियों का राज हुआ करता था। इसमें दिग्गज टेक कंपनियां जैसे Google और Mircrosoft का नाम सामने आता है। लेकिन अब भारत सरकार टेक वर्ल्ड में किसी एक दो कंपनियों का मनमानी बर्बादस्त करने के मूड में नहीं है। ऐसे में सरकार ने शुरूआत से ही ChatGPT जैसे टूल में भारतीय हिस्सेदारी को लेकर कोशिश शुरू कर दी है। इसी के मद्देनजर सरकार खुद का चैटजीपीटी जैसा टूल लेकर आ रही है।

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here