चीन में एक नए वायरस का कहर! H3N8 बर्ड फ्लू से पहली बार इंसान की मौत

0
122

WHO की रिपोर्ट के अनुसार बर्ड फ्लू से चीन में एक महिला की मौत हो गई है। महिला को फरवरी में पता चला कि उसे बर्ड फ्लू हो गया है और कुछ दिन बाद उसकी मौत हो गई। मीडिया की माने तो, महिला एक बड़े बाजार में काम करती थी। जहां वह वायरस के संपर्क में आई। साइंटिस्ट ने मार्केट से  H3N8 के नमूनों को अपने साथ लेकर जांच करने गए हैं। पिछले साल चीन में भी 2 नौजवान बर्ड फ्लू के चपेट में आए थे, लेकिन दोनो की जान बच गई थी। इस बात का अब तो कोई प्रमाण नहीं मिला है कि बर्ड फ्लू एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।

मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, WHO ने कहा कि अभी तक इस बीमारी में यह बात तो सामने नहीं आई है कि यह एक इंसान से दूसरे इंसान मैं फैलता है। या अगर आप किसी पक्षी के संपर्क में है तो यह पनपे ऐसा भी नहीं है। वहीं H3N8 वायरस पहले भी दूसरे स्तनधारियों जानवरों में पाया गया है – जिनमें घोड़े और कुत्ते शामिल हैं। 2011 में अमेरिका के न्यू इंग्लैंड में हार्बर सील्स के बीच H3N8 का प्रकोप हुआ था, जिसमें 162 जानवरों की मौत हुई थी।अभी के लिए H5N1 बर्ड फ्लू महामारी जानवरों के लिए उतनी खतरनाक नहीं है। वहीं इंसानों के लिए यह टेंशन वाली बात हो सकती है।

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here