मोज़ाम्बिक: विदेश मंत्री डॉ जयशंकर ने एसेंबली एस्पेरांका बियास के अध्यक्ष के साथ बैठक की

0
126

डॉ. एस जयशंकर ने विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कल मोज़ाम्बिक के मापुटो में वहां की एसेंबली एस्पेरांका बियास के अध्यक्ष के साथ बैठक करके अपनी कार्यक्रमों की शुरुआत की। उन्होंने दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक सहयोग पर चर्चा की और मोजाम्बिक के सतत विकास के लिए भारत के समर्थन को दोहराया। बातचीत आतंकवाद का मुकाबला करने, आपदाओं से निपटने और हरित विकास पर केंद्रित थी। विदेश मंत्री ने मोजाम्बिक के परिवहन और संचार मंत्री और मोजाम्बिक बंदरगाह और रेल प्राधिकरण के अध्यक्ष माटेउस मागाला के साथ भी बातचीत की। उन्होंने ट्रेन नेटवर्क, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और जलमार्ग संपर्क के विस्तार पर बात की। डॉ जयशंकर ने कहा, भारत इस संबंध में एक विश्वसनीय भागीदार है। उन्होंने श्री मागाला के साथ मापुटो से माचावा तक मेड इन इंडिया ट्रेन में सवारी की। रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस राइट्स के अध्‍यक्ष और प्रबंधर महानिदेशक राहुल मित्‍तल उनके साथ यात्रा में शामिल हुए।

डॉ. जयशंकर ने मापुटो में श्री विश्वंभर महादेव मंदिर में भी पूजा-अर्चना की। विदेश मंत्री ने मापुटो में उच्चायुक्त द्वारा आयोजित स्वागत समारोह में समुदायिक प्रतिनिधियों और भारत के मित्रों से मुलाकात की। अपने संबोधन में, उन्होंने समय पर परखे हुये और ऐतिहासिक संबंधों के विस्तार के महत्व का उल्‍लेख किया। उन्होंने कहा, भारत और मोजाम्बिक अपने संबधों को अगले स्तर पर ले जाने के लिए तैयार हैं। डॉ. जयशंकर ने कहा कि आज भारत केवल अपने लिए नहीं, बल्कि दुनिया भर के विकासशील देशों के लिए बोलता है। उन्होंने कहा, आत्मनिर्भर भारत में परिवर्तनकारी बदलाव हो रहे हैं जो हमें एक अलग रास्ते पर ला रहे हैं। विदेश मंत्री ने कहा, हम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के कंपाला सिद्धांतों का पालन करते रहेंगे और वृद्धि और विकास की खोज में हमारे भागीदारों की प्राथमिकताओं और हितों को ध्‍यान में रखेंगे । उन्होंने विदेशों में राष्ट्र की छवि को आकार देने के लिए भारतीय समुदाय को धन्यवाद दिया।

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi
Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा खबरें

 News source: AIRNewsHindi

Image source: file photo

 

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here