अमेरिका ने मिनटमैन-3 मिसाइल का किया परीक्षण

0
106

अमेरिका ने एक ऐसी खतरनाक मिसाइल का परीक्षण किया है, जो 10 हजार किलोमीटर दूर स्थित लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। इस मिसाइल का नाम मिनटमैन 3 है। मीडिया की माने तो, अमेरिका ने इस मिसाइल के टेस्ट को करने के बाद स्पष्ट किया कि इस मिसाइल टेस्ट का उपयोग यह प्रदर्शित करना है कि न्यूक्लियर डेटरेंस सुरक्षित और प्रभावी बना रहे। अमेरिकन एयरफोर्स ने यह भी स्पष्ट किया कि इस टेस्ट का वैश्विक घटनाओं से कोई लेना देना नहीं है। हालांकि 10 हजार किमी रेंज वाली इस मिसाइल के टेस्ट पर चीन की भी नजर रही होगी। अमेरिका में कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से इस मिसाइल का टेस्ट किया गया। 19 अप्रैल की सुबह 5:11 बजे एयरबोर्न लॉन्च कंट्रोल सिस्टम से एक टेस्ट री.एंट्री व्हीकल से लैस एक अनआर्म्ड मिनटमैन 3 मिसाइल को लॉन्च किया गया।

मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सुपरपॉवर अमेरिका ने मिनटमैन-3 का सफल परीक्षण किया है। मिसाइल टेस्ट कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस पर एयर फोर्स ग्लोबल स्ट्राइक कमांड एयरमैन और नेवी एयरक्रू की एक संयुक्त टीम द्वारा किया गया है। यह 19 अप्रैल की सुबह 5:11 मिनट पर लॉन्च की गई। अमेरिकी वायु सेना ने शंकाओं को दूर करते हुए कहा, ‘इस तरह के परीक्षण पहले भी 300 से अधिक बार हो चुके हैं, इसका वर्तमान विश्व की घटनाओं से कोई लेना-देना नहीं है।’ एयरफोर्स ने स्पष्ट किया कि यह लॉन्च नियमित गतिविधियों का हिस्सा है। इसका उद्देश्य यह प्रदर्शित करना है कि 21वीं सदी के खतरों को रोकने के लिए अमेरिका का न्यूक्लियर डेटरेंट सुरक्षित, विश्वसनीय और प्रभावी रहे। मीडिया सूत्रों की माने तो, मिसाइल के परीक्षण के बाद कमांडर जनरल थॉमस ए. बुसिएरे ने कहा, ‘हमारी वायु सेना में सामरिक प्रतिरोध सबसे महत्वपूर्ण मिशन है और यही अमेरिका की रक्षा की आधारशिला है। हमारे आदेश की नींव और हमारे मिशन को अंजाम देने की हमारी क्षमता स्ट्राइकर एयरमैन के कारण है, और मुझे उनकी क्षमताओं पर पूर्ण और अटूट विश्वास है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘हम वैश्विक हमले करने के लिए कभी भी और कहीं भी अपने परमाणु बलों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका की रक्षा के लिए तैयार हैं।’ Minuteman III, अमेरिकी वायु सेना में 50 वर्षों से सेवा में है। इसे पहली बार 1970 में तैनात किया गया था। इसकी स्पीड 24000 किलोमीटर प्रति घंटे की बताई जाती है। इसकी ऑपरेशन रेंज 10 हजार किलोमीटर बताई गई है। मिनटमैन का पूरा नाम LGM-30G Minuteman-III है।

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

 

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here