आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा startup ecosystem है-पीएम मोदी

0
67

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि, आज 11 मई का ये दिन, भारत के इतिहास के सबसे गौरवमयी दिनों में से एक है। आज भारत के वैज्ञानिकों ने पोखरण में वह उपलब्धि हासिल की थी जिसने मां भारती की हर संतान का सिर गर्व ये ऊंचा कर दिया था। उन्होंने कहा कि, मैं वो दिन कभी भूल नहीं सकता जब अटल जी ने भारत के सफल परमाणु परीक्षण की घोषणा की थी। पोखरण परमाणु परीक्षण के जरिए भारत ने ना केवल अपने वैज्ञानिक सामर्थ्य को साबित किया बल्कि भारत के वैश्विक कद को एक नई ऊंचाई भी दी थी। उन्होंने आगे कहा कि, इस समय में हम आजादी के ‘अमृतकाल’ के शुरूआती महीनों में हैं। हमारे सामने 2047 के स्पष्ट लक्ष्य हैं। हमें देश को विकसित बनाना है, हमें देश को आत्मनिर्भर बनाना है। भारत की economic growth हो, sustainable development goals हों या innovation के लिए एक inclusive ecosystem का निर्माण करना हो। टेक्नोलॉजी कदम-कदम पर हमारे लिए जरूरी है। इसलिए आज भारत एक नई सोच के साथ, 360 डिग्री holistic approach के साथ इस क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि, भारत, Technology को अपना दबदबा कायम करने का माध्यम नहीं मानता बल्कि देश की प्रगति को गति देने का एक Tool मानता है। उन्होंने बताया कि, भारत के Young Minds को Innovation की तरफ प्रेरित करने के लिए बीते 9 वर्षों में देश में एक मजबूत बुनियाद बन चुकी है। कुछ साल पहले शुरू की गई Atal Tinkering Labs आज देश की Innovation Nursery बन रही हैं।

पीएम मोदी ने आगे बताया कि, हमने जो Startup India अभियान शुरू किया, जो Digital India अभियान शुरू किया, जो National Education Policy बनाई, उसने भी technology क्षेत्र में भारत की सफलता को नई ऊंचाई दी है। उन्होंने कहा कि, आज भारत हर उस दिशा में आगे बढ़ रहा है जो एक Tech Leader Country के लिए जरूरी होता है। 2014 में हमारे देश में करीब 150 के आस-पास ही incubation centers थे, आज भारत में incubation centers की संख्या 650 भी पार कर चुकी है। उन्होंने बताया कि, आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा startup ecosystem है और ये growth उस समय में है जब दुनिया आर्थिक अनिश्चितताओं के दौर से गुजर रही है। ये भारत का सामर्थ्य दिखाता है, भारत का talent दिखाता है। उन्होंने कहा कि, एक समय था, जब Technology सामान्य भारतीय की पहुंच से बाहर थी लेकिन भारत का UPI आज अपनी Simplicity की वजह से New normal बन गया है। आज रेहड़ी-पटरी वालों से लेकर रिक्शे वाले तक, डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

News & Image Source : (Twitter) @BJP4India

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

 

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here