FM Nirmala Sitharaman Birthday: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का 64वां जन्मदिन आज

0
42

 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को तमिलनाडु के मदुरै में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, साल 1980 में उन्होंने तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। इसके बाद दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से अंतरराष्ट्रीय अध्ययन विषय में एम फिल किया। निर्मला सीतारमण प्राइस वॉटर हाउस कूपर्स के साथ सीनियर मैनेजर (रिसर्च एंड एनालिस्ट) के तौर पर भी काम कर चुकी हैं और बीबीसी वर्ल्ड के लिए भी कुछ समय काम कर चुकी हैं। देश की वर्तमान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आज जन्मदिन है और वे 64 वर्ष की हो गई हैं। भारत की पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री के रूप में 30 मई 2019 से अब तक देश के वित्तीय स्थिति को संभालने और आर्थिक मुद्दों को सुलझाने का जिम्मा उनके ऊपर है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में रक्षा मंत्री का पद भी संभाल चुकी हैं, सितंबर 2017 से मई 2019 तक वो देश की रक्षा मंत्री के पद पर आसीन रही हैं। इसके बाद मई 2019 में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में उन्हें वित्त मंत्री का पद मिला। 2006 में, निर्मला सीतारमण भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गईं और 2010 में भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता बन गईं। 2014 में, भाजपा के चुनाव जीतने के बाद, निर्मला सीतारमण को नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में जूनियर मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। जून 2014 में, सीतारमण को आंध्र प्रदेश से राज्यसभा सांसद के रूप में चुना गया। मई 2016 में, उन्होंने राज्यसभा चुनाव में कर्नाटक सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here