IWAI और Amazon : गंगा नदी जलमार्ग के जरिये कार्गो पैकेज ट्रांसपोर्ट करेगी अमेजन, आईडब्ल्यूएआई के साथ किया करार

0
81

कंपनी अमेजन अब जलमार्गों के माध्यम से गंगा नदी से अपने सामान को ट्रासपोर्ट करेगी। इसके लिए भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) और अमेजन सेलर सर्विसेज ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका उद्देश्य गंगा नदी का उपयोग करके जलमार्गों के माध्यम से सामान की आवाजाही को बढ़ावा देना है। पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल इस महत्वपूर्ण समझौते के साक्षी बने। इस अवसर पर सोनोवाल ने कहा कि ई-कॉमर्स कार्गो के साथ पहला जहाज जल्द ही पटना से कोलकाता के लिए रवाना किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस साझेदारी का उद्देश्य जल परिवहन की दक्षता और स्थिरता का लाभ उठाना है। साथ ही लॉजिस्टिक्स को सुव्यवस्थित करना, पर्यावरणीय प्रभाव को कम करना और आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देना है।

जानकारी के लिए बता दें कि, सोनोवाल ने आईडब्ल्यूएआई और अमेजन सेलर सर्विसेज के बीच करार को भारत में जलमार्गों के विकास के लिए महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में जलमार्गों को परिवहन का एक व्यापक और लोकप्रिय साधन बनाने के लिए हमेशा विशेष ध्यान दिया गया है। पीएम मोदी के इस दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में सरकार अथक प्रयास कर रही है ताकि जलमार्गों का विकास सुनिश्चित किया जा सके। यह आत्मनिर्भर भारत बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस सेवा की शुरुआत से कारीगरों, उद्यमियों और व्यापारियों को किफायती लागत पर अपने उत्पादों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़े बाजार में आसानी से बेचने का अवसर मिलेगा।

Image Source : PTI

#dailyaawaz #newswebsite #news #newsupdate #hindinews #breakingnews #headlines #headline #newsblog #hindisamachar #latestnewsinhindi

Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here